Photo: Twitter
Photo: Twitter

Loading

मुंबई: आगामी 5 मई को रिलीज होने वाली फिल्म ‘द केरला स्टोरी’ पर बवाल मचा हुआ है। कांग्रेस सहित कई राजनीतिक पार्टियां इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रही है। फिल्म में केरल से कथित रूप से गायब हुई और इस्लाम धर्म अपनाने वाली लड़कियों की कहानी को आधार बनाया गया है। फिल्म की कहानी उन लड़कियों की है जो नर्स बनना चाहती थी, लेकिन ISIS की आतंकी बन जाती हैं। फिल्म के ट्रेलर में ब्रेन वॉश, लव जिहाद, हिजाब और ISIS जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इस फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने के आरोप लग रहे हैं। कई संगठनों ने फिल्म को बैन करने की मांग की है। वैसे ‘द केरला स्टोरी’ पहली ऐसी फिल्म नहीं है जिस पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए बैन करने की मांग की गई है। ऐसे आरोप पहले भी लगते रहे हैं। आइये डालते हैं ऐसी ही फिल्मों पर एक नजर…

आदिपुरुष: साउथ स्टार प्रभास की अपकमिंग फिल्म ‘आदिपुरुष’ टीजर लॉन्च के बाद से ही फिल्म विवादों से घिर गई हैं। देश भर के तमाम हिंदू धार्मिक संगठनों ने फिल्म का विरोध किया है। आरोप है कि फिल्म में रावण और हनुमान समेत कई कैरेक्टर्स को गलत तरीके से दिखाया गया है, जिस कारण हर जगह इसे बैन करने की मांग उठ रही है।

ब्रह्मास्त्र: रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ को लेकर भी काफी विवाद हुआ था। दरअसल फिल्म के एक सीन में हीरो शिव मंदिर में चप्पल पहने हुए एंट्री करता है और घंटा बजाता है। इस सीन को देखने के बाद धार्मिक संगठनों ने फिल्म को बैन करने और रणबीर को सजा देने की मांग की थी।

पद्मावत: रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ का भारी विरोध हुआ था। रानी पद्मिनी की कहानी दिखाने के कारण फिल्म का राजस्थान समेत कई राज्यों में विरोध हुआ था। इतना ही नहीं धार्मिक संगठनों ने फिल्म के सेट पर भी हमला बोल दिया था, जिस कारण संजय लीला भंसाली को भारी नुकसान हुआ था। ‘पद्मावत’ पर राजपूतों की भावनाएं आहत करने का आरोप था।

पीके: आमिर खान और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म ‘पीके’ को भी लोगों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। फिल्म पर हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने का आरोप लगाते हुए विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के लोगों ने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

ओह माय गॉड: साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म ‘ओह माय गॉड’ में हिंदू धर्म के साधु संतों को गलत तरीके से दिखाने का आरोप था। इस वजह से कई राज्यों में फिल्म के खिलाफ शिकायत कर फिल्म को बैन करने की मांग की गई थी।

काली: लीना मणिकाई की फिल्म ‘काली’ के पोस्टर को लेकर भी धार्मिक विवाद हो चुका है। दरअसल फिल्म के पोस्टर में मां काली के रूप में एक एक्ट्रेस को हाथ में एलजीबीटीक्यू का झंडा पकड़े और सिगरेट पीते हुए दिखाया गया। इसी के बाद फिल्म को बैन करने की मांग की गई थी।