Teachers Day 2022
Photo - Social Media

    Loading

    मुंबई : देश में हर साल की तरह आज भी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जा रहा है। इस खास दिन को मनाने के पीछे का कारण भारत के पहले उपराष्ट्रपति (Vice President) और दूसरे राष्ट्रपति (President) रहे, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) है। जिनकी याद में इस दिन को मनाया जाता है।

    हमारे जीवन में गुरुओं का बहुत बड़ा योगदान होता है। वहीं बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी ऐसी कई हिंदी फिल्में बनी हैं। जिसमें गुरु और शिष्य के प्यारे रिश्तों को दर्शाया गया है। तो आइए आज हम उन फिल्मों के नाम जानते है। जो गुरु और शिष्य के रिश्ते पर बनी है।

    ब्लैक (Black) : फिल्म ब्लैक साल 2005 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक अंधी लड़की और उसके शिक्षक के बीच के प्यारे रिश्ते को दिखाया गया है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने अंधी लड़की का रोल प्ले किया है। वहीं बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने शिक्षक की भूमिका निभाई है। इस फिल्म का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था।  

    तारे जमीन पर (Taare Zameen Par) : फिल्म ‘तारे ज़मीन पर’ साल 2007 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर आमिर खान ने शिक्षक की भूमिका निभाई है और बच्चे के किरदार में दर्शील सफारी नजर आए।  

    सुपर 30 (Super 30) : फिल्म ‘सुपर 30’ साल 2019 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी बिहार के मशहूर गणितज्ञ आनंद कुमार पर आधारित थी। इस फिल्म में ऋतिक रोशन मुख्य किरदार में नजर आए।  

    हिचकी (Hichki) : फिल्म ‘हिचकी’ साल 2018 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने टीचर की भूमिका निभाई थी।

      

    इकबाल (Iqbal) : फिल्म ‘इकबाल’ साल 2005 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्टर श्रेयस तलपड़े क्रिकेटर बनना चाहते थे और बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने इस फिल्म में कोच की भूमिका में दिखे।  

    चॉक एंड डस्टर (Chalk and Duster) : फिल्म ‘चॉक एंड डस्टर’ साल 2016 में रिलीज हुई थी।

    इस फिल्म में एक्ट्रेस जूही चावला और शबाना आजमी मुख्य भूमिका में नजर आईं थी।