‘महाभारत’ में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार का हुआ निधन, 74 साल की उम्र ली आखिरी सांस

    Loading

    मुंबई: पौराणिक शो ‘महाभारत’ में भीम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार (Actor Praveen Kumar) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। अभिनेता का निधन हो गया है। वह 74 साल के थे। बीआर चोपड़ा के ‘महाभारत’ शो से प्रवीण कुमार को एक अलग पहचान मिली। दर्शकों के बीच वह खास पॉपुलर हुए थे। महाभारत टीवी शो के बाद अभिनेता बॉलीवुड के कुछ फिल्मों में भी अहम किरदार में दिखाई दिए थे। इनमें गुर्गे, गुंडे और अंगरक्षक फिल्में शामिल है। लेकिन प्रवीण कुमार का अभिनय करियर कुछ खास आगे नहीं पढ़ पाया। 

    आपको बता दें, अभिनय के पेशे में कदम रखने से पहले, प्रवीण एक डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) हैं और उन्होंने दो ओलंपिक खेलों (1968 मैक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। खेल के कारण ही प्रवीण को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली।

    ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के आखिर में शोबिज में अपना करियर शुरू किया। टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक साक्षात्कार में, प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म साइन करने को याद किया था जब वह एक टूर्नामेंट के लिए कश्मीर में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नागाइच के निर्देशन में बनी थी जहाँ उनका कोई संवाद नहीं था।