Prithviraj Trailer Release
Photo- Instagram

    Loading

    मुंबई : गुर्जर संगठन (Gurjar Organization) ने दावा किया कि पृथ्वीराज चौहान (Prithviraj Chauhan) गुर्जर शासक (Gurjar Ruler) थे, राजपूत (Rajput) नहीं। इसके साथ ही संगठन ने अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ‘पृथ्वीराज’ में उन्हें गुर्जर शासक के रूप में दिखाए जाने की मांग शुक्रवार को दोहराई है। पृथ्वीराज चौहान उस क्षेत्र के शासक थे जो वर्तमान में अजमेर में है। अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा ने जयपुर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि महाकाव्यों में वर्णित तथ्य यह स्थापित करते हैं कि पृथ्वीराज चौहान ‘गुर्जर’ थे।

    महासभा के आचार्य वीरेंद्र विक्रम ने दावा किया कि ‘पृथ्वीराज रासो’ के प्रथम भाग में पृथ्वीराज चौहान के पिता सोमेश्वर को गुर्जर लिखा गया है। उन्होंने कहा कि ‘कई अन्य ऐतिहासिक तथ्य हैं जो स्पष्ट रूप से दिखाते हैं कि वह गुर्जर थे। तथ्यों के आधार पर हमने फिल्म निर्माताओं से मांग की है कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान को गुर्जर शासक के रूप में दिखाया जाए ना कि राजपूत के रूप में।’

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

    महासभा के प्रदेशाध्यक्ष मनीष भार्गड ने कहा कि महासभा ने पिछले साल फिल्म निर्माता से मुलाकात कर उन्हें ऐतिहासिक साक्ष्य सौंपे थे और फिल्म में सही तथ्य पेश करने का अनुरोध किया था। इस मामले में राजपूत नेताओं की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। (एजेंसी)