The Khyber Pakhtunkhwa government of Pakistan condoled the death of Dilip Kumar, said - deeply saddened
File Pic

    Loading

    मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) के मशहूर (Famous) एक्टर (Actor) दिलीप कुमार (Dilip Kumar) आज हमारे बीच भले ही नहीं हैं। लेकिन आज भी वो अपने प्रशंसकों द्वारा दिल से याद किए जाते हैं। आज भी फैंस उनकी फिल्मों को बड़े उत्साह के साथ देखते हैं। आज दिलीप कुमार की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी हैं। अभिनेता का जन्म 11 दिसंबर 1922 में पेशावर (अब पाकिस्तान में) में हुआ था। दिलीप कुमार के पिता लाला गुलाम सरवर खान और माता आयशा बेगम थी।

    दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान था। जो उनके माता-पिता ने रखा था, लेकिन 1944 में रिलीज हुई दिलीप कुमार की फिल्म ‘ज्वार भाटा’ में इंडियन सिनेमा की पहली एक्ट्रेस देविका रानी ने यूसुफ खान को दिलीप कुमार के नाम से पेश किया था। तब से यूसुफ खान दिलीप कुमार के नाम से मशहूर हो गए। दिलीप कुमार बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुके थे। दिलीप कुमार ने फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। उसके बाद वो कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आए। जिसमें ‘अंदाज’, ‘आन’, ‘दाग’, ‘देवदास’, ‘पैगाम’, ‘नया दौर’, ‘मधुमती’, ‘मुगले आजम’, ‘राम और श्याम’, ‘सौदागर’ और ‘कर्मा’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं।

    दिलीप कुमार कई पुरस्कारों से भी नवाजे जा चुके थे। उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। दिलीप कुमार ने साल 1966 में एक्ट्रेस सायरा बानो से शादी की। बता दें कि सायरा बानो दिलीप कुमार से 22 साल छोटी हैं। वो बांद्रा, मुंबई में रहते थे। दिलीप कुमार ने साल 1981 में असमा रहमान से दूसरी पत्नी के रूप में शादी की थी। उनकी दूसरी शादी जनवरी 1983 में खत्म हो गई थी।

    7 जुलाई 2021 को सुबह 7:30 बजे मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में दिलीप कुमार का निधन हो गया था। 98 वर्ष की आयु में अभिनेता उम्र से संबंधित कई समस्याओं और कैंसर के चलते इस दुनिया को अलविदा कह गए।