Varun Dhawan's fitness secret Chandra Namaskar

Loading

मुंबई. करीना कपूर खान ने सूर्य नमस्कार को तब लोकप्रिय बनाया जब उन्होंने कई साक्षात्कारों में कबूल किया कि उन्हें योग करना कितना पसंद है। सूर्य नमस्कार कई अवतारों से गुजरा है और कई लोग इसे फैट बर्निंग कार्डियो रूटीन में बदल चुके हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चंद्र नमस्कार भी हैं। वरुण धवन ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर व्यायाम का अभ्यास करने के लिए एक तस्वीर शेयर की थी। आप सोच रहे होंगे कि यह क्या है और यह कैसे किया जाता है, चलिए हम आपको संक्षिप्त में बताते है ये क्या है और कैसे किया जाता है।

सूर्य नमस्कार, जैसा कि नाम से पता चलता है, सूर्य से संबंधित है, जिसका अर्थ है प्रकाश और गर्मी, जबकि चंद्र नमस्कार, चंद्रमा के लिए है और ध्यान और शांत होने के बारे में है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, शरीर को आराम देने के लिए शाम को चन्द्र नमस्कार किया जाता है। यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

चंद्रनमस्कार निचले शरीर को लक्षित करता है और ऐसे लोगों के लिए अच्छा है, जिन्हें अपनी बाहों पर अपने शरीर के वजन को आराम करना कठिन लगता है। यह सभी मांसपेशियों के समूहों को खींचने और मजबूत करने में मदद करता है, और श्वसन, संचार और पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।

तो आइए समझते हैं कि यह कैसे किया जाता है:

अपने पैरों के साथ सीधे खड़े हों और हथेलियां प्रार्थना मुद्रा में रखें। अपनी भुजाओं को आगे और ऊपर उठाएं और जितना संभव हो उतना बढ़ाएं। धीरे से पीछे की ओर झुकें और अपनी बाहों को पीछे धकेलें और एड़ी को सामने रखें। कोहनियों और घुटनों को सीधा रखें और बाजुओं के बीच में सिर रखें। गहरी श्वास लें। जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, बाईं ओर झुकें। 

आप दाहिनी ओर एक हल्का खिंचाव महसूस करेंगे। केंद्र में वापस आ जाएं इसके बाद आप अपने पैरों को थोड़ा बाहर निकला हुआ अलग रखें। जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, अपने घुटनों को मोड़ें और जांघों को स्क्वेट स्थिति में जमीन के समानांतर लाएं। अपने बाएं पैर को बाहर ले जाएं और दाहिने हाथ को ऊपर उठाते हुए बाईं ओर नीचे की ओर झुकें। अपने सिर को बाएं घुटने को छूने के लिए लाएं. बाएं पैर पर अपने दोनों हाथों को आराम दें।