अनुपम खेर ने कहा- ‘किताबें लिखना पाठकों के साथ संवाद करना है…’

66 वर्षीय अभिनेता 'ट्यूनिंग इन हैप्पीनेस' नामक सत्र के दौरान विनीता डावरा नांगिया के साथ बातचीत कर रहे थे।

    Loading

    दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर का कहना है कि मेरे लिए किताबें लिखना पाठकों के साथ संवाद और उनके साथ अपने जीवन के अनुभवों को साझा करना है। खेर ने कहा कि अभिनय उनके जीवन का पहला प्यार बना रहेगा लेकिन किताब लिखने से उन्हें पाठकों के साथ अपने विचार साझा करने में मदद मिलती है। अभिनेता ने अपनी पहली पुस्तक, “द बेस्ट थिंग अबाउट यू इज यू!” लिखी, जिसका विमोचन 2011 में हुआ था और बाद में “लेसन्स लाइफ टॉट मी अननोइंगली” नामक एक और किताब लिखी, जो 2019 में सामने आई।

    खेर की सबसे हालिया पुस्तक “योर बेस्ट डे इज टुडे!” है, जिसमें उन्होंने कोविड-19 संकट के दौरान अपने अनुभवों को साझा किया है। खेर ने टाइम्स लिटरेचर फेस्ट 2021 के तीसरे दिन एक ऑनलाइन सत्र के दौरान कहा, “मैं एक अनुशासित लेखक नहीं हूं। मैं उस तरह से प्रशिक्षित नहीं हूं। इसलिए, मेरे लिए यह (किताबें) एक बातचीत है। मैंने 29 साल से अभिनय पर ध्यान केंद्रित किया है। लेखन एक ऐसी चीज है जिसे मैं एक व्यक्ति के रूप में जो महसूस करता हूं उसे व्यक्त करना चाहता हूं।’’

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Anupam Kher (@anupampkher)

     

    उन्होंने कहा, “ये तीनों किताबें उसका विस्तार हैं, जो मैंने महसूस किया है, आप उन्हें स्वयं सहायता किताबें, जिंदगी की सीख वाली किताबें कह सकते हैं और उन्होंने मुझे वह व्यक्ति बनाया है जो मैं हूं। मुझे उम्मीद है कि पाठक इसके जरिए मुझे जान सकते हैं कि मैं क्या कर रहा हूं।” 66 वर्षीय अभिनेता ‘ट्यूनिंग इन हैप्पीनेस’ नामक सत्र के दौरान विनीता डावरा नांगिया के साथ बातचीत कर रहे थे। खेर इस समय अमेरिका में हैं। बातचीत के दौरान उन्होंने आगे कहा कि उनकी एक और किताब लिखने की इच्छा है। (bhasha)