बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए करें दही के हेयर मास्क का इस्तेमाल

दही बहुत फायदेमंद चीजें हैं। दही शरीर को अंदर से ही नहीं बाहर से भी कई फायदे पहुंचाती हैं। दही शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर उसे कई बीमारियों से भी बचाती है। रोज़मर्रा की ऐसी कई समस्या है जो दही ठीक

दही बहुत फायदेमंद चीजें हैं। दही शरीर को अंदर से ही नहीं बाहर से भी कई फायदे पहुंचाती हैं। दही शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर उसे कई बीमारियों से भी बचाती है। रोज़मर्रा की ऐसी कई समस्या है जो दही ठीक कर सकती हैं। दही विटामिन बी5 और डी से भरपूर हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज़ भी हैं। दही से बने ये हेयर मास्क जो आपकी कई हेयर प्रॉब्लम्स को खत्म कर देंगे।

डैंड्रफ: दही की एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज़ डैंड्रफ को रोकने में काफी असरदार हैं। डैंड्रफ कंट्रोल करने के लिए आधा कप दही में 2 चम्मच मेथी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड हर्बल शैम्पू से धोएं। बेहतर रिज़ल्ट्स के लिए हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें।

हेयरफॉल: दही में मौजूद प्रोटीन बालों को मज़बूत बनाकर इनका झड़ना कम करता है। एक अंडे को अच्छे से फेंट लें जबतक इसका सफेद और पीला हिस्सा एक साथ मिल ना जाए। अब इसमें 3 चम्मच दही मिलाएं। इसे बालों की जड़ों से शुरू करते हुए टिप्स तक लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी प्रोटीन बेस्ड शैम्पू से बाल धो लें।

ड्राय हेयर: दही में मौजूद फैटी एसिड्स इसे बालों के लिए एक बहुत अच्छा कंडीशनर बनाता है। एक केले को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें 4 चम्मच दही मिलाएं। इस पैक को अच्छे से अपने पूरे बालों पर लगाएं और शावर कैप से कवर करें। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। ये ना सिर्फ एक बहुत अच्छा स्कैल्प क्लेंज़र है बल्कि बालों को हाइड्रेट भी करेगा।

ऑयल कंट्रोल: नरिशिंग होने के साथ ही दही एक बहुत अच्छा क्लेज़र भी है जो ऑयल कंट्रोल करने में और pH लेवल बैलेंस करने में भी मदद करता है। आधा कप दही में 2 चम्मच बेसन और आधा नींबू का रस मिलाएं। इस पैक को स्कैल्प समेत पूरे बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद शैम्पू कर लें। 

पतले बाल: दही ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकता है, बल्कि हेयर ग्रोथ भी प्रमोट करता है। अगर आप भी लंबे, घने बाल चाहती हैं तो एक कप करी पत्ते को धोकर पीस लें और इसमें आधा कप दही मिला लें। इस पैक को बालों की जड़ों पर लगाएं और आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।