ना फेंकें अंडे के छिलके, इन चीजों में करें इस्तेमाल

-सीमा कुमारी

ये तो सब जानते हैं कि अंडा खाना सेहत के लिए फायदेमंद है अंडे में नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की ज़रूरतों को पूरा करते हैं इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत भी है लेकिन क्या आप जानते हैं? अंडे से ज्यादा इसके छिलके काफी फायदेमंद होता है अंडे के छिलके से न सिर्फ हमारी स्किन को फायदा मिलता है, बल्कि घर से जुड़ी तमाम समस्याओं को दूर करने में अंडे का छिलका कारगर साबित होता है आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में-  

  • अंडे के छिलकों को धोकर उसका पाउडर बना लें और पाउडर को अंडे की जर्दी में मिला कर फेस पैक बना लेंफेस पैक को लगाने से स्किन को नमी मिलती है इसे लगाने से चेहरा तरो-ताजा और चमकदार बनता है।
  • ज्यादा गंदे बर्तनों को चमकदार बनाने के लिए साबुन के पानी में अंडे के छिलके के पाउडर को मिलाकर साफ करें बर्तन चमकदार हो जाएंगे।
  • दांतों के पीलेपन को दूर करने में भी अंडा का छिलका काम आएगा इसके लिए अंडे के छिलकों के पाउडर से रोज दांतों को रगड़ने से दांत चमकने लगेंगे।
  • कपड़ों की चमक बनाए रखने के लिए अंडा का छिलका काम आएगा इसके पाउडर को छोटी बाल्टी में डालकर रात भर रख दें अगले दिन कपड़े धोने से उसकी चमक बनी रहेगी।
  • अंडे के छिलकों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रखने से सब्जियों और फलों में कीड़े नहीं लगते।