मोरिंगा से करें फेशियल, गर्मियों में भी खिली रहेगी स्किन

    -सीमा कुमारी

    गर्मी के मौसम में स्किन की देखभाल सबसे ज्यादा करनी पड़ती है, क्योंकि तेज धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा पूरी तरह डल, यानी रूखी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी स्किन की सही देखभाल करनी चाहिए। एक तो गर्मी का मौसम ऊपर से कोरोना महामारी के कारण हर तरफ लॉकडाउन। ऐसे माहौल में ज्यादातर महिलाएं पार्लर नहीं जा पा रहीं हैं। ऐसे में आप घर पर ही आसान स्टेप में फेशियल करके ग्लोइंग और बेदाग स्किन पा सकती हैं। आइए जानें कुछ आसान घरेलू उपाय:

    मोरिंगा यानी सहजन (drumsticks) से फेशियल करने का तरीका जो ना सिर्फ चेहरे की चमक बढ़ाएगा बल्कि इससे झुर्रियों व झाइयों की समस्या भी दूर होगी। सबसे पहले मोरिंगा वॉटर बनाने के लिए सहजन की पत्तियों को सुखाएं। फिर इसे रातभर पानी में भिगो कर रखें। अब 1 कप मोरिंगा वॉटर, 2 टेबल स्पून गुलाब जल, 1 टी स्पून नारियल तेल मिक्स करके स्‍प्रे बॉटल में भरें। चेहरे पर स्‍प्रे करके हल्‍की मसाज करें।

    फेस स्‍क्रबिंग

    स्‍क्रब बनाने के लिए 1 टेबल स्पून मोरिंगा पाउडर, 1 टेबल स्पून चीनी 1 टेबल स्पून शहद या नींबू का रस और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाएं। स्किन ड्राई है तो शहद, और अगर ऑयली हो, तो नींबू का रस यूज करें। अब इससे 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रबिंग करें और फिर ताजे पानी से धोकर साफ कर लें।

    फेशियल स्‍टीम लें

    एक पैन या स्टीमर में मोरिंगा पत्तियां डालकर पानी गर्म कर लें। फिर चेहरे को टॉवल से कवर करके स्टीम लें। इससे चेहरे के पोर्स (skin pores) ओपन हो जाएंगे, जिससे आप ब्‍लैकहेड्स को आराम से निकाल सकती हैं।

    चेहरे को मॉइश्चराइज करें

    स्किन पोर्स को बंद करने के लिए मोरिंगा मॉइश्चराइजिंग क्रीम से मसाज करें। इसके लिए 1 विटामिन-ई कैप्‍सूल , 1 टीस्पून मलाई, 5 बूदें मोरिंगा तेल या वॉटर मिलाएं। इस क्रीम से 5 मिनट चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन में कसावट आएगी। इसके इस्तेमाल से त्वचा में कोलेजन को प्रोड्यूस करता है, जिससे झुर्रियां, ब्रेकआउट्स, डार्क स्‍पॉट्स, पिंपल्स, ब्‍लैकहेड्स ओपन पोर्स और त्वचा में ढीलापन की समस्या नहीं होती। साथ ही मोरिंगा में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे स्किन इंफेक्‍शन, रैशज, घाव और सनबर्न की समस्‍या दूर होती है।