Image: Google
Image: Google

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    लड़कियां आंखों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए काजल लगाना पसंद करती है। काजल के बिना मेकअप अधूरा सा लगता है। अगर बात छोटे बच्चों को लेकर की जाए, तो छोटे बच्चों की खूबसूरती में काजल चार चांद लगाने का काम करता है। लोग कहते हैं कि काजल लगाने से बच्चों की आंखें बड़ी होती हैं और इससे आंखों में किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होती। खासतौर, पर घर पर बना हुआ काजल आंखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आज हम घर पर काजल बनाने के बारे में जानेंगे…

    • काजल बनाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है। इसके लिए एक दीपक, सरसों का तेल, दो बादाम, रूई की बाती। बस एक दीपक लेकर इसमें सरसों का तेल डालें।
    • फिर दोनों बादाम डालकर रूई की बाती को तेल के दिए में रखें। इस बाती को जलाकर छोड़ दें। एक प्लेट की मदद से इस दिए को ढंक दें। ध्यान रहे कि ये बुझने ना पाए। जब दीया कुछ देर जलेगा तो बादाम जलना शुरू हो जाएगा। जिससे ऊपर ढंके प्लेट पर कालिख जमना शुरू हो जाएगी और यहीं कालिख ही आपका काजल है।
    • अब इस कालिख को चम्मच की सहायता से किसी साफ सुथरी डिबिया में निकालकर रख लीजिए। इसमें कुछ बूंदे बादाम के तेल की डालकर मिक्स कर लें। अब आपका काजल बनकर तैयार है। बादाम के तेल और धुएं की वजह से इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है। जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।
    • घर में बने काजल को लगाने से आंखों की तमाम परेशानियों के दूर होने के साथ ही रोशनी बने रहने में भी मदद मिलती है।