प्राकृतिक तौर से खूबसूरत बनाएं अपने चेहरे को, करें इस तरह चुकंदर का उपयोग

बहुत सी महिलाओं की यह चाहत होती है कि उनका चेहरा और होंठ प्राकृतिक तौर से गुलाबी दिखें। लेकिन लिपस्टिक और केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से चेहरा खराब होने लगता है। होंठ और चेहरे  को प्राकृतिक रूप से गुलाबी करने के लिए आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह काफी असरदार रहता है। 

लाल रंग का दिखने वाला चुकंदर हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। चुकंदर में काफी मात्रा में आयरन, विटामिन और खनिज होता है, जो हीमोग्‍लोबिन बढ़ाता है और रक्‍त को साफ करता है। यह तो हो गए इसके सेहत से जुड़े फायदे, लेकिन सुंदरता बढ़ाने में भी चुकंदर का उपयोग किया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से गुलाब जैसा निखार आता है। तो आइए जानते हैं कैसे करें इसका उपयोग। 

गुलाबी होंठो के लिए-

होंठ का खास ख्याल रखने और इन्हें गुलाबी बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह गाढ़ा हो जाए तो इसे होठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह रूई में मलाई लगाकर इसे साफ कर लें। 

डार्क सर्किल को हटाने के लिए-

अक्सर आंखों के नीचे के काले घेरे (Dark Circle) आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं। इन्हें हटाने के लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में बादाम तेल की चार-पांच बूंदें मिलाकर इसे आंखों के चारों तरफ लगाएं और हल्के हाथ या उंगलियों से पांच मिनट तक मसाज करें और आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

दाग-धब्बे हटाने के लिए-

त्वचा के दाग-धब्बे हटाने के लिए चुकंदर का मास्क सबसे अच्छा उपाय है। इस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी में पांच चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। जब यह सूख जाए तो इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़कें हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे निकाल लें।