होंठों के कालेपन को दूर करता यह स्क्रब, ऐसे करें इस्तेमाल

Loading

सर्दियों के मौसम में अक्सर होंठ रूखे हो जाते हैं। जिसकी वजह से यह काले पड़ने लगते हैं। इसके अलावा कई महिलाएं लिपस्टिक का भी इस्तेमाल करती हैं, उस वजह से भी होंठों को बहुत नुकसान पहुँचता है। ऐसे में इनके केयर के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन उनका असर बस कुछ समय के लिए ही होता है। इसलिए कहा जाता है कि बाहर के प्रोडक्ट्स यूज़ करने से अच्छा है घरेलु उपाय किए जाएं। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बता रहे हैं कि होंठों का कालापन दूर करने के लिए घर में कैसे स्क्रब बनाएं, जो आपके होंठों का ख्याल रखने का काम करेंगे। तो आइए जानते हैं…

लिप स्‍क्रब-
लिप स्क्रब बनाने के लिए आपको 1 छोटा चम्‍मच मलाई, 1 छोटा चम्‍मच चावल का आटा और 1/2 छोटा चम्‍मच शहद कि ज़रूरत होती। इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में मलाई डालें और उसे अच्‍छी तरह से फेट लें। फिर मलाई में शहद और पिसा हुआ चावल का पाउडर मिलाएं। 

इस्तेमाल-
इस मिश्रण से 1 मिनट तक होंठों पर स्क्रब करें, साथ ही इसके आसपास की त्वचा पर भी स्क्रब करें। फिर 10 मिनट बाद होंठों को साफ पानी से धो लें। इस होममेड लिप स्‍क्रब का इस्‍तेमाल नियमित रूप से करने से होंठों का कालापन जल्द ही दूर हो जाएगा और त्‍वचा का ढीलापन भी दूर होगा।