Kitchen tips: keep spices safe for a long time

-सीमा कुमारी

भोजन का स्वाद मसालों से बढ़ता है. भारत में बिना मसाले के खाना बनाने की कल्पना करना मुश्किल है. हर घर में रोजाना मसालों का इस्तेमाल किया जाता हैं. कई मसाले जैसे कि हल्दी, गरम मसाला, जीरा, तेजपत्ता, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, नमक, सौंफ आदि को लगभग हर दिन उपयोग किया जाता है. जबकि कुछ मसाले ऐसे होते है जिनको कभी-कभी ही उपयोग किया जाता है. मानसून के सीजन में इनके खराब होने का डर बना रहता है.

मसालों को सिर्फ जार में रखने से ही वे सुरक्षित नहीं होते हैं बल्कि सही जार का चयन करना भी जरूरी है. पारदर्शी जार में मसालों को रखने से बेहतर है कि किसी डार्क जार में इन्हें रखें. इससे उनमें लाइट भी ज्यादा नहीं पड़ेगी. इसके अलावा वैक्यूम सील वाले प्रिंट जारों में मसालों को रखने से इनमें कीड़े नहीं पड़ते. बस इन्हें किसी अंधेरे स्थान पर रखें.

  • किचन रखें साफ़: किचन की साफ़-सफाई का ध्यान रखने से इसमें कीड़े मकोड़े नहीं लगते हैं. लेकिन बारिश के मौसम में इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि किचन के कोनों और फर्श पर नमी बाकी न रहे. इसलिए किचन में पानी में फिनायल मिलाकर पोछा लगाएं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पोछा लगाते वक्त पंखा ऑन कर दें ताकि फर्श गीला न रहे. फिनायल की वजह से बैक्टीरिया भी मर जाएंगे.
  • फ्रिज का ऐसे इस्तेमाल: फ्रिज में जो भी सामान रखते हैं वे खराब नहीं होते और उनका इस्तेमाल कई दिनों तक किया जा सकता हैं. लेकिन ऐसा मसालों के साथ करना बिलकुल सही नहीं है. मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है. इन्हें एयर-लॉक कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकते हैं. मसालों को कंटेनर मे रखने से पहले अगर तवे पर थोड़ा भून लिया जाए तो ये लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे.
  • गीले चमच या हाथों से न छुए: खाना बनाते समय जब आप मसाला उपयोग करते हैं तो इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि गीले चम्मच का या गीले हाथो का  इस्तेमाल न करें. अगर मसालों में बहुत ज्यादा नमी आ गई हो तो इन्हें धूप में डायरेक्ट रखने के बजाय, एक थाली में रखें और इन्हें किसी कपड़े से ढक दें.
  • खड़े मशाले का करे इस्तेमाल: साबुत और खड़े मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं. इसलिए खड़े मसालों को स्टोर करें. अपनी जरूरत के हिसाब से मसालों को पीसते रहें. खड़े मसाले इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं जितना पिसे हुए मसाले खराब हो जाते हैं. 
  • ज्यादा मसाले एक साथ न लें: बहुत ज्यादा मसाले एक साथ न खरीदें. इन्हें बड़े जार की बजाय छोटे और आवश्यकतानुसार जार में ही करके रखें. इससे उनका एरोमा बना रहेगा. मसालेदानी को हफ्ते में एक साफ करे और इसे नमी से बचाएं.