जिले में शिवसेना का पुनर्गठन! पालकमंत्री शिंदे ने ली शिवसैनिकों की बैठक

  • उत्तर विभाग जिला प्रमुख पद के लिए अनेक इच्छूक

Loading

गडचिरोली. राज्य सरकार में शिवसेना की ओर मुख्यमंत्री पद होने से शिवसेना को गतवैभव दिलाने के लिए वरीष्ठ स्तर पर व्युहरचना बनाई जा रही है. इस संदर्भ की जिम्मेदारी शिवसेना के नेताओं पर सौंपी गई है. जिससे गडचिरोली जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने 1 अगस्त के दौरे के दौरान उत्तर गडचिरोली जिला प्रमुख पद के संदर्भ में कार्यकर्ताओं से चर्चा कर समिक्षा की. इस समय 5 से 6 नाम इस पद के लिए चर्चा में होने की बात कहीं जा रही है. मात्र इसमें से अबतक किसी का नाम ‘फायनल’ नहीं हुआ है. पालकमंत्री शिंदे वरीष्ठ स्तर पर चर्चा कर अंतिम निर्णय लेने की संभावना व्यक्त हो रही है. 

गडचिरोली जिले में 2 दशक पूर्व शिवसेना का अच्छा दबदबा था. मात्र बिच के समय में शिवसेना विलुप्तता की ओर अग्रेसीत होने की स्थिती निर्माण हुई थी. युति सरकार के समय में भी जिले की शिवसेना पक्षसंगठन कमजोर हुआ था. जिले में भाजपा का प्रभाव बढने से शिवसेना अपना गढ बचाने में भी विफल रही. वर्तमान स्थिती में जिला परिषद में एक भी शिवसेना का सदस्य नहीं है. नगर परिषद, पंचायत समितियां, नगर पंचायतों में भी शिवसेना की स्थिती बिकट है. जिससे शिवसेना का पुर्नगठन कर जिले में शिवसेना को मजबूत करने का प्रयास शिवसेना के वरीष्ठ नेता कर रहे है. कोरोना के मद्देनजर 3 माह पूर्व गडचिरोली जिले का पालकमंत्री पद विजय वडेट्टीवार को सौंपा था. किंतू  जिले में शिवसेना को नवसंजिवनी देने के लिए फिर से पालकमंत्री पद की कमान एकनाथ शिंदे ने अपने हाथों में ली. जिले का पालकत्व स्विकारते ही 2 दिनों में ही उन्होने गडचिरोली जिले का दौरा किया. अधिकारियों की जायजा बैठक के बाद सर्किट हाऊस में उन्होने जिले के शिवसैनिकों से संवाद किया. इस समय जिले के उत्तर विभाग जिला प्रमुख पद के संदर्भ में चर्चा हुई. मात्र इस पद पर किसका राजतिलक होगा इस बात पर पर्दा बना हुआ है. 

जिल्हा प्रमुख पद के लिए अनेक दांवेदार 
गडचिरोली में इससे पूर्व उत्तर व दक्षिण ऐसे 2 जिला प्रमुख थे. दक्षिण विभाग जिला प्रमुख के रूप में राजगोपाल सुल्वावार कार्यरत है. मात्र उत्तर विभाग जिल्हा प्रमुख के रूप में अबतक किसी का भी चयन नहीं हुआ है. जिससे इस पद के लिए अनेकों ने दांवेदारी पेश की है. पूर्व शिवसेना जिलाप्रमुख सुरेंद्रसिंह चंदेल इनकी घरवापसी होने की चर्चा कार्यकर्ताओं में है. चंदेल के शिवसेना में कार्यरत समर्थक उन्हे फिर से जिला प्रमुख बनाएं, इसके लिए प्रयासरत है. पूर्व जिला प्रमुख विजय श्रृंगारपवार, जिला समन्वयक सुनील पोरेड्डीवार, जिला संगठक विलास कोडाप, चामोर्शी के शिवसेना तहसील प्रमुख पप्पी पठाण इनके नाम उत्तर विभाग जिला प्रमुख पद के लिए चर्चा में है. इसमें से कुछ लोगों ने शिवसेना से अन्य दलों में जाकर फिर से शिवसेना में घरवापसी की है. राजनितिक दृष्टि से उत्तर विभाग महत्वपूर्ण होकर इस जगह तत्काल जिला प्रमुख पद भरे, ऐसी मांग पालकमंत्री शिंदे की ओर शिवसैनिकों ने की है. जिससे आगामी कुछ ही दिनों में यह पद भरने की संभावना व्यक्त हो रही है. 

शिवसेना में  निर्माण हुआ नवचैतन्य
शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे इनकी मुख्यमंत्री के रूप में चयन होने के बाद राज्यभर के शिवसैनिकों में उत्साह निर्माण हुआ है. साथ ही गडचिरोली जिले का पालकमंत्री पद शिवसेना के कोटे में जाने से जिले के शिवसैनिकों को नई उर्जा मिली है. सरकार स्थापन होने के बाद से अन्य दलों में जानेवालों की घरवापसी हो रही है. पूर्व शिवसैनिक फिर से शिवसेना में सक्रिय होने के लिए प्रयासरत है. उत्तर विभाग जिला प्रमुख पद के लिए घरवापसी करनेवालों के भी नाम चर्चा में है. जिससे इस पद पर किसका चयन होता है, इस ओर जिले के शिवसैनिकों की निगाहें टिकी हुई है. 

शिवसेना का दक्षिण विभाग मजबूत
गडचिरोली दक्षिण विभाग जिला प्रमुख पद की जिम्मेदारी राजगोपाल सुल्वावार की ओर सौंपे जाने के बाद से ही उन्होने इस विभाग में शिवसेना को मजबूत करने का कार्य शुरू किया है. इसके लिए उन्होने चामोर्शी व मुलचेरा तहसील में बंगाली समाज का नेतृत्व करनेवाले चामोर्शी के धर्मराज रॉय का शिवसेना में प्रवेश कराया. रॉय की ओर जिला उपप्रमुख पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रॉय ने अनेक युवकों को शिवसेना में प्रवेश कराते हुए पार्टी को मजबूत करने में योगदान दिया है. पालकमंत्री शिंदे के दौरे के दौरान गडचिरेाली उत्तर विभाग जिला प्रमुख पद के लिए अनेक दांवेदारों के नाम आगे आए थे. इस दौरान सुल्वावार ने 3 नामों की सिफारीश करने की जानकारी है. 

2 विस के साथ जिप में लहराऐंगे भगवा-सुल्वावार 
सुल्वावार यह शुरूआत से ही शिवसेना से जुडे है. जिससे पक्षप्रमुख उद्धव ठाकरे ने सुल्वावार की ओर दक्षिण विभाग जिला प्रमुख पद के साथ ही संपूर्ण जिले का प्रभार देने की जानकारी उन्होने दी है. भविष्य में जिले के 2 विधानसभा क्षेत्र में जित दर्ज करेंगे ऐसा विश्वास उन्होने व्यक्त किया है. साथ ही जिला परिषद में भी भगवा लहराने का मानस है, ऐसी बात भी सुल्वावार ने कहीं है.