चहुं ओर हुई झमाझम बारिश, किसानों ने ली राहत की सांस, जमकर बरसे मेघ

    गड़चिरोली. जिले में मंगलवार को चहुंओर झमाझम बारिश हुई. बारिश का इंतजार कर रहे किसानों ने बड़ी राहत की सांस ली. खरीफ सत्र में किसानों को मूसलाधार बारिश का इंतजार था. बारिश के अभाव में खेतों में दरारें पड़ने लगी थीं. किसानों पर दोबारा रोपाई का संकट मंडरा रहा था. जिले के किसानों को अच्छी बारिश की प्रतीक्षा थी.

    इसी बीच, आज दोपहर के समय जिले में मूसलाधार बारिश होने से लोगों के चेहरे पर रौनक लौटी. किसानों के चेहरे खिल गए. तहसीलों में भी बादल जमकर बरसे हैं. खेतों में अब धान रोपाई के कार्य में तेजी आएगी. जिले के किसानों को दमदार बारिश की प्रतीक्षा थी. मंगलवार को दोपहर के समय गड़चिरोली तहसील समेत धानोरा, चामोर्शी, कुरखेड़ा, एटापल्ली, अहेरी, मुलचेरा, भामरागड़ और सिरोंचा तहसील में भी बारिश ने जोरदार दस्तक दी है. पिछले कुछ दिनों से गर्मी और उमस से जूझ रहे नागरिकों ने भी राहत की सांस ली है. 

    गर्मी से जिलावासियों को मिली निजात

    पिछले 10 दिनों से गर्मी और उमस से जूझ रहे लोगों को मंगलवार को हुई बारिश से बड़ी राहत मिली है. बता दें कि, बारिश नहीं होने से गर्मी और उमस से लोग बेचैन हो गए थे. जिले में गर्मी व उमस से राहत पाने के लिये नागरिकों ने विभिन्न तरह की उपाय योजनाएं शुरू कर दी थी. बावजूद इसके गर्मी व उमस से राहत नहीं मिल रही थी. लेकिन मंगलवार का दिन मंगल खबर लेकर आया. बारिश की जोरदार हाजिरी के साथ ही मौसम भी सुहाना हुआ.

    5 दिनों तक मध्यम बारिश की संभावना

    आगामी 5 दिनों तक बारिश की संभावना है. नागपुर के मौसम विभाग के अनुसार गड़चिरोली जिले में आगामी 5 दिनों तक  बादल छाए रहेंगे. वहीं 21 से 23 जुलाई की कालावधि में मध्यम बारिश, 24 और 25 जुलाई को हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. साथ ही बुधवार को जिले में कुछ जगह पर  मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. बारिश के साथ ही बिजली की गर्जना के साथ गाज गिर सकती है. जनहानि टालने के लिये नागरिकों को सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. जिला प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया है. 

    भामरागड़ सर्कल में सर्वाधिक बारिश

    पिछले 24 घंटे में जिले में औसतन 12.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इसमें भामरागड़ सर्कल में सर्वाधिक 73.4 मिमी बारिश दर्ज है. गड़चिरोली तहसील में 2.7 मिमी, कुरखेड़ा तहसील में 6.2 मिमी, चामोर्शी 9.4 मिमी, सिरोंचा 3.3 मिमी, अहेरी 15.8 मिमी, एटापल्ली 15 मिमी, मुलचेरा 22.2 मिमी और भामरागड़ तहसील में 71 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जिले के 40 में से 22 सर्कल में बारिश दर्ज की गई है. भामरागड़ तहसील के ताड़गांव सर्कल में 68.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. जिले में सभी नदियों का जलस्तर सामान्य होने की बात आपदा प्राधिकरण प्रबंधन विभाग ने कही है.