बाघ व तेंदुए के हमले में 2 महिला घायल – गडचिरोली व धानोरा तहसील की घटना

Loading

गडचिरोली. विगत 1 माह से गडचिरेाली शहर परिसर के साथ तहसील में बाघ के साथ ही तेंदुए का मुक्तसंचार शुरू होकर अनेकों पर हमला कर घायल या मौत के घाट उतारने की घटनाएं हुई है. वनविभाग द्वारा नागरिकों को सतर्कता की चेतावनी दी जा रही है. मात्र नागरिक इस ओर अनदेखी करते नजर आ रही है. जिसके मद्देनजर शनिवार 16 जनवरी को विभीन्न 2 स्थानों पर बाघ व तेंदुए ने हमला कर 2 महिलाओं को घायल करने की घटना घटीत हुई है. घायलों में गडचिरोली तहसील के कलमटोला व धानोरा तहसील के काकडयेली के महिलाओं का समावेश है. 

गडचिरोली तहसील के कलमटोला निवासी सुमित्रा वसंत भोयर (50) सह महिला बाघ के तो धानोरा तहसील के काकडयेली निवासी महिला तुलसाबाई हलामी यह महिला तेंदुए के हमलें में घायल हुई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार कलमटोला निवासी सुमित्रा भोयर यह महिला अन्य महिला सहयोगीयों के साथ चातगांव वनपरिक्षेत्र अंतर्गत आनेवाले दिभना-कलमटोला मार्ग पर के जंगल परिसर में झाडू कटाई के लिए गई थी. इस दौरान दोपहर 2.50 बजे के दौरान जंगल में घात लगाकर बैठे बाघ ने अचानक सुमित्रा पर हमला किया. इस समय समिप ही होनेवाले महिलाओं ने चिल्लाना शुरू करने से बाघ जंगल के दिशा में भाग खडा हुआ.

मात्र इसमें सुमित्रा यह गंभीर रूप से घायल हुई. उसे उपचार हेतु गडचिरोली के जिला अस्पताल में रेफर किया गया है. दुसरी घटना धानोरा तहसील के काकडयेली निवासी वृद्ध महिला तडके के दौरान घर समिपस्य खेत में शौच हेतु गए थी. शौच से लौटते समय तेंदुए ने हमला करने से वह भी गंभीर रूप से घायल हुई. उसे उपचारार्थ धानोरा ग्रामीण अस्पताल में दाखिल करने की जानकारी है. संबंधित घायल महिलाओं को सरकार द्वारा वित्तीय मदद देने की मांग हो रही है. 

गडचिरोली तहसील में एक ही दिन बाघ व तेंदुए के हमले में 2 महिलाएं घायल होने से बाघ व तेंदुए का मुक्त संचालन अब भी तहसील के जंगल परिसर में कायम होने का दिखाई दे रहा है. बाघ व तेंदुए का मुक्त संचार शुरू है, मात्र वनविभाग को इसका बंदोबस्त करने में अबतक सफलता नहीं आने से नागरिकों में रोष्ज्ञ व्यक्त हो रहा है, वहीं दहशत का वातावरण अब भी कायम है. 

कुत्ता समझ उसने लाठी से दे मारा 

धानोरा तहसील के काकडयेली निवासी तुलशिबाई हलामी (70) सह वृद्ध महिला शनिवार को तडके 5.30 बजे के दौरान घर समिपस्य होनेवाले खेत में शौच हेतु गई थी. शौच से वापिस लौटते समय अंधेरा होने से उसने कुत्ता समझकर तेंदुए के अपनी पास की लकडी से दे मारा. इस दौरान वृद्ध तुलशिबाई निचे गिरी. ऐसे में गुस्से में तेंदुए ने उसपर हमला किया. समय पर उसने चिल्लाने से नागरिक खेतों की और दौडे. नागरिकों को देखते ही तेंदुआ जंगल की दिशा में भाग खडा हुआ.

इसमें वह गंभीर रूप से घायल हुई है. तत्काल ग्रामीणों ने वनविभाग को इसकी जानकारी देते हुए महिला को धानोरा के ग्रामीण अस्पताल में दाखिल किया. घटना संदर्भ में वनपरिक्षेत्र अधिकारी रविंद्र चौधरी से संपर्क करने पर महिला की हालत खतरे से बाहर होकर सरकार द्वारा उसे वित्तीय सहायता दिलाने के लिए प्रयास किया जाएगा. ऐसी जानकारी दी.