उमरपाल का स्वास्थ्य उपकेंद्र रामभरोसे, जिप सदस्य पुंघाटे ने दी औचक भेट

Loading

धानोरा. तहसील के मुरुमगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत मरपाल उपकेंद्र में स्वास्थ्य सेवा देने वाले कर्मी ही अनुपस्थित रहने के कारण यहां की स्वास्थ्य सेवा रामभरोसे है. जिप सदस्य लता पुंघाटे ने प्रत्यक्ष उपकेंद्र को भेंट देने पर स्थिति उजागर हुई है.   दुर्गम क्षेत्र की स्वास्थ्य की समस्या सामने आ रही है. 

केंद्र पर जड़ा था ताला
मुरुमगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत  उमरपाल गांव करीब 5 किमी दूरी पर है. इस उपकेंद्र अंतर्गत उमरपाल, केडका, केडकवाही, मसाद, गिट्टीखदान, उमरपालटोला सहित 6 गांवों का समावेश है.  उपकेंद्र में कार्यरत कर्मियों के मनमानी कार्य के चलते नागरिक परेशान है. इस संदर्भ में अनेक शिकायतें  जिप सदस्य लता पुंघाटे को मिली. उन्होंने  औचक भेंट देकर निरीक्षण किया. तब उपकेंद्र को ताला जड़ा था. भेंट के दौरान उपकेंद्र में कोई कर्मी उपस्थित नहीं था.   इस संदर्भ में जांच करने पर कर्मी अनेक दिनों से नहीं आने की जानकारी प्राप्त हुई. उपकेंद्र में मलेरिया वर्कर, परिचारिका कार्यरत है. वर्तमान स्थिति में दोनों कार्यालय में नहीं होने से उपकेंद्र रामभरोसे होने की बात स्पष्ट हुई. 

कर्मचारी उपलब्ध कराएं :  पुंघाटे
जिप सदस्य लता पुंघाटे ने कहा कि स्थानीय जनता के स्वास्थ्य विषयक समस्या हल करने के लिए ही समय पर स्वास्थ्य व दवा उपचार मिले इसके लिए उपकेंद्र है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने अनदेखी करने से स्वास्थ्य की समस्या गंभीर बनी है. उमरपाल उपकेंद्र में कार्यरत परिचारिका विगत 2 से 3 माह से उपलब्ध नहीं होने की जानकारी प्राप्त हुई है.   उक्त परिचारिका नियमित वेतन उठाने की बात नागरिकों ने कहीं.  कार्य में कोताही बरतने वाले कर्मियों पर कार्रवाई करें तथा कर्मी उपलब्ध कराए.