corona
File Photo

गोंदिया. कोरोना से संघर्ष करते वक्त स्वास्थ्य विभाग की सूचना के अनुसार जिले में उपाय योजना के रुप में 13 कोविड केअर सेंटर (सीसी सेंटर) तैयार किए गए थे. कुछ दिनों से संक्रमण कम हो जाने पर मरीजों की संख्या भी घट गई है. उसमें भी स्वास्थ्य विभाग ने क्रियाशील मरीजों को घर पर ही आईसोलेशन में रहकर उपचार

करने की अनुमति दे दी है. जिससे सीसी सेंटरों में भर्ती होने के लिए मरीज इच्छुक नहीं है. मरीजों के अभाव में जिले के 9 सीसी सेंटर बंद कर दिए गए हैं. उल्लेखनीय है कि शेष 4 सीसी सेंटर में केवल 33 प्रश मरीजों पर उपचार शुरु है. कोरोना काल में तहसील स्तर पर कोविड केअर सेंटर तैयार करने की सूचना दी गई थी. जिले में 25 मार्च को पहला मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई थी. इसी श्रृंखला में जिले में कुल 13 सीसी सेंटरों की स्थापना की गई थी.

इसमें अगस्त, सितंबर व अक्टूबर माह संक्रमण की दृष्टि से अति संवेदनशील साबित हुए थे. जिससे सीसी सेंटरों में मरीजों की भीड़ भी दिखाई दे रही थी. लगभग सभी सीसी सेंटर मरीजों से फुल दिखाई दे रहे थे. इसके बाद अक्टूबर माह में राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने लक्षण रहित मरीजों को घर पर ही आईसोलेट होने की अनुमति दी है.

जिससे सीसी सेंटरों में दाखिल होने वाले मरीजों की संख्या सतत कम होने लगी है. जिले में क्रियाशील मरीजों की संख्या 809 है. इसमें 162 अस्पताल व कोविड केअर सेंटर में मरीज उपचार ले रहे हैं. जिले में 13 में से 5 सीसी सेंटर में 33 मरीज है. जबकि 9 सीसी सेंटरों पर ताले जड़ दिए गए है. विशेष बात यह है कि मरीजों की संख्या घट जाने व स्वास्थ्य विभाग के होम क्वारंटाईन की अनुमति देने से राहत मिल गई है.