Praful Patel

Loading

गोंदिया. धान उत्पादक किसानों को गत वर्ष की तरह इस बार भी खरीफ सीजन की धान फसल को प्रति क्विंटल 700 रुपये बोनस देंने का वादा सांसद प्रफुल पटेल ने दोनों जिले के किसानों को दिया था. अंतत: उस वादे को उन्होंने पूरा कर दिया है. राज्य की महाविकास आघाड़ी सरकार ने धान को 700 रुपये बोनस देने की घोषणा राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में की है. इसका गोंदिया व भंडारा जिले सहित पूर्व विदर्भ के धान उत्पादक किसानों को लाभ मिलेगा. पूर्व विदर्भ में सबसे अधिक धान फसल का उत्पादन लिया जाता है.

3-4 वर्षों में बढ़ा लागत खर्च

पिछले 3-4 वर्षों में धान बुआई के लागत खर्च में वृद्धि हुई है, लेकिन उसकी तुलना में धान को गारंटी मूल्य नहीं मिलने से किसानों पर कर्ज का बोझ बढ़ रहा है. इस बात को ध्यान में रखकर मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ राज्य की तर्ज पर पूर्व विदर्भ के धान उत्पादक किसानों को 2,500 प्रति क्विंटल दर दिलाने की घोषणा गत वर्ष विधानसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार की उपस्थिति में गोंदिया में सांसद पटेल ने की थी. 

धान को 700 रुपये प्रति क्विंटल बोनस

इसके बाद महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी की सरकार बनने के बाद धान को 700 रुपये प्रति क्विंटल पहली बार बोनस घोषित किया गया. जिससे किसानों को प्रति क्विंटल 2500 रुपये गारंटी मूल्य मिला, लेकिन इस बार कोरोना से सरकार का खजाना खाली होने और बोनस घोषित करने पर 1400 करोड़ का भार पड़ने वाला था. जिससे इस बार बोनस मिलेगा या नहीं इस पर संदेह था. जबकि पटेल ने धान उत्पादक किसानों को गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी धान को बोनस देने का वादा दिया था. इस संदर्भ में उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, खाद्यान्न व नागरी आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल के साथ चर्चा की थी. दोनों जिले के किसानों ने इस फैसले पर खुशी जताई है.