Dhaan
File Photo

Loading

सड़क अर्जुनी (सं). शासन की ओर से जिले में आदिवासी विविध सेवा सहकारी संस्था द्वारा धान खरीदी कार्य बडे़ पैमाने पर शुरु है. लेकिन शासन द्वारा बारदाने की पूर्ति न कर किसानों के बारदाने में ही धान खरीदी कर रहे है और बदले में किसानों को बारदाने का मुआवजा भी नहीं देते.

खरीफ मौसम में जो धान किसानों से खरीदी किया गया उसके बारदाने के रु. उन्हें वापस किए जाएंगे ऐसा केंद्र द्वारा आश्वासन दिया गया था. लेकिन किसानों द्वारा 25 रु.की दर से खरीदी किए हुए बारदाने के बदले में शासन की ओर से मात्र 15 रु. ही प्रति बारदाना के रुप में कुछ किसानों को मुआवजा दिया गया. अब भी अनेक किसान ऐसे है जिन्हें एक भी बारदाने का मुआवजा नहीं मिला है. उसी तरह खरीफ मौसम में घोषित बोनस की राशि भी आज तक किसानों के खातों में जमा नहीं हुई है.

वर्तमान में खरीफ मौसम के लिए खाद खरीदी करने का समय आ गया है लेकिन शासन द्वारा अब तक खरीफ मौसम का बोनस तथा रबी मौसम की खरीदी की एक भी हुंडी महामंडल की ओर से पास नहीं की गई जिससे अब तक धान के मुआवजे नहीं मिले. ऐसे में किसानों की आर्थिक स्थिति और भी कमजोर हो गई है.

विविध सेवा सहकारी संस्था डोंगरगांव अंतर्गत खरीदी केंद्र में न्यूनतम पिछले 21 दिनों से बारदाना उपलब्ध नहीं है व बारिश की वजह से किसानों का माल बारिश से भीग गया है. जिसके लिए शासन स्वयं जवाबदार है. इस स्थिति का गंभीरता से विचार कर किसानों को न्याय दिलाए अन्यथा किसानों के हित में आंदोलन किया जाएगा ऐसी चेतावनी नेशनल आदिवासी यूथ स्टूडेंट फेडरेशन के तहसील अध्यक्ष जगदीप खंडाते ने की है.