Platform Nagpur Station
Representational Pic

    गोंदिया. लाकडाउन के बाद से पूरे देश भर में रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म टिकट पर प्रतिबंध था जिसे अब चालू किया जा रहा है. 21 मार्च 2020 से यह प्रतिबंध लागू था जिसे अब 15 मार्च को हटा दिया गया है.

    जानकारी के अनुसार फिलहाल नागपुर मंडल के तहत विभिन्न स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकट की दर इस प्रकार निश्चित की गई है. गोंदिया व राजनांदगांव स्टेशन में 50 रु., इतवारी, डोंगरगढ़ व छिदवाड़ा में 30 रु तथा अन्य स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकट की दर 10 रुपए होगी.  

    इस संदर्भ में रेल प्रशासन का कहना है कि दर बढ़ाने के पीछे मकसद यह भी है की जरूरी ना हो तो कोई भी प्लेटफार्म में प्रवेश ना करें व प्लेटफार्म पर बेवजह भीड़ ना हो. वहीं आम नागरिकों में इस दर वृद्धि को लेकर गहरा रोष व्याप्त है. प्रशासन द्वारा नागरिकों को प्लेटफार्म टिकट के संदर्भ में पूर्व में कोई भी सूचना नहीं दी गई वहीं इसे रेलवे स्टेशन में प्रारंभ कर दिया गया. 

    पहले दिन 65 टिकटों की बिक्री

    प्रथम दिन जानकारी के अभाव के बावजूद शाम 7 बजे तक 65 प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री हुई. फिलहाल प्लेटफार्म टिकट रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार व रेल टोली भाग में दोनों तरफ मिलेंगी जिसकी वैधता पूर्व की तरह 2 घंटे की होगी. देशभर में प्लेटफार्म टिकट की कम से कम दर 10 रु. व अधिकतम 50 रुपए रखी गई है. वही सोशल मीडिया में प्लेटफार्म टिकट की दर को लेकर नागरिक अपना आक्रोश प्रदर्शित कर रहे हैं.