Government Office
File Photo

  • नहीं भरे गए अधिकारियों के रिक्त पद

Loading

गोंदिया. किसानों के लिए सिंचाई विषय बड़ा महत्वपूर्ण है, जिससे सिंचाई विभाग की स्वतंत्र रूप से निर्मिति की गई, किंतु इस महत्वपूर्ण विभाग में अधिकारियों के पद पिछले कुछ महीनों से रिक्त है, जिससे जिले के सिंचाई संबंधी कई काम ठंडे बस्ते में पड़े हैं. जिला मुख्यालय में 3 सिंचाई विभागों का कार्यभार फिलहाल प्रभारी के कंधों पर है. जिम्मेदार अधिकारियों के अभाव में सिंचाई के कार्य रूके पड़े हैं. इसमें 3 कार्यकारी अभियंता के पद रिक्त है, जबकि तीनों विभाग सिंचाई से संबंधित है.

विकास कार्यों पर पड़ रहा असर

किसानों के हितैषी व भूमिपूत्र कहलवाने वाले नेता व जनप्रतिनिधि कार्यकारी अभियंता के पद भरने के संदर्भ में न जाने क्यों शासन पर दबाव डालने में सार्थक प्रयास नहीं कर पा रहे हैं. शहर में मध्य प्रकल्प विभाग, पाटबंधारे विभाग व बाघ इटियाडोह सिंचाई विभाग इस तरह 3 प्रमुख कार्यालय है. जिसमें कार्यकारी अभियंता के पद रिक्त होने से तीनों विभागों के कार्यालयीन व क्षेत्र के विकास कामों पर असर पड़ रहा है. अधिकारी व कर्मचारियों के पद रिक्त होने से कार्यरत कर्मचारियों पर काम का बोझ पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर काम समय पर नहीं होने की शिकातयें प्राय मिलती है. 

कार्यकारी अभियंता के पद भरने की मांग

इसी में मध्यम प्रकल्प के कार्यकारी अभियंता अशोक गेडाम का वर्ष भर पूर्व मध्यम प्रकल्प चंद्रपुर में स्थानांतर किया गया, इसके बाद उन्हें गोंदिया स्थित अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. गोंदिया कार्यालय का प्रभार रहते ही वे सेवानिवृत्त हो गए, उनकी जगह पर गोंदिया कार्यालय के उपअभियंता अंकुर कापसे को अतिरिक्त प्रभार दिया गया, कार्याकारी अभियंता सेवानिवृत्त होने के बाद डेढ़ वर्षों से इस पद को भरा नहीं गया है.

बाघ इटियाडोह के प्रकल्प के कार्यकारी अभियंता में सेवानिवृत्त हो गए है, जिससे इन दो विभाग के कार्यकारी अभियंता के पद रिक्त रह गए, गोंदिया पाटबंधारे विभाग की कार्यकारी अभियंता के रूप में सोनाली सोनुले पदस्थ हुई, उन्हें बाघ इटियाडोह विभाग के कार्यकारी अभियंता का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. 2 विभागों में कार्यकारी अभियंता के पद रिक्त है, इन दोनों पदों पर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं. सोनुले प्रभार संभाल रही है, किंतु मध्यम प्रकल्प व बाघ इटियाडोह विभाग का क्या होगा? ऐसा सवाल खड़ा हो गया है. इन दोनों विभागों में कार्यकारी अभियंता के पद भरने की मांग किसानों ने की है.