Sarpanch

  • सरपंच बनाने हर संभव प्रयास

Loading

गोंदिया. जिले में 181 ग्राम पंचायतों के चुनाव हो गए है. इसमें सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी जीत के दावे कर रही हैं, किंतु ग्राम पंचायत में सरपंच जिसका बनेगा वहीं हीरो साबित होगा. इसी क्रम में राजनीतिक पार्टियां अपना सरपंच बनाने के लिए शाम, दाम, दंड, भेद का प्रयोग करने में जुट गई है. इसमें कोई संदेह नहीं है, इसी बात को ध्यान में रखकर ग्रापं में चुनाव लड़ने वाले पैनल अपने नवनिर्वाचित सदस्यों को लेकर अंडरग्राउंड हो गए हैं.

181 ग्रापं के लिए हुआ मतदान

जिले में 189 ग्रापं के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया था, जिले में 8 ग्रापं में चुनाव निर्विरोध हुए है, जिससे 181 ग्रापं के लिए मतदान हुआ. इन ग्रापं का परिणाम 18 जनवरी को घोषित किया गया, जिससे राजनीतिक पार्टियां अपने अपने दावे कर रही हैं, जबकि ग्रापं पर जिसका सरपंच निर्वाचित होगा उसी की पार्टी की सत्ता साबित होगी.

ग्रापं सदस्य चुनेंगे सरपंच

इस बार सरपंच पद के आरक्षण चुनाव के बाद घोषित किए गए है, इसके अनुसार 28 तारीख को सरपंच पद के आरक्षण घोषित होंगे, उसके बाद ग्रापं में सरपंच पद के चुनाव कराए जाएंगे, इसमें भी सरपंच पद का चयन ग्रापं सदस्य करेंगे. जिस ग्रापं में जिसके सदस्य ज्यादा होंगे, उसी पैनल का सरपंच बनेगा. इसके लिए पैनल में सदस्यों का होना जरूरी है, जिससे सत्ता के समीकरण बन सकेंगे, इसी बीच सदस्यों को अपनी ओर  आकर्षित करने के लिए तोड़फोड़ की राजनीति शुरू हो गई है.  जिले की कई ग्राम पंचायतों से निर्वाचित सदस्यों को अंडरग्राउंड कर दिया गया है. इसमें कुछ सदस्यों की टीम बहुत दूर सैर पर निकल गई है, यह सभी लोग ग्रापं में सरपंच निर्वाचन के दिन लौटेंगे.