Hirdamali Railway Station, Gondia

  • यात्रियों ने की मांग

Loading

गोरेगांव. गोरेगांव शहर में स्थित हिरडामाली रेलवे स्टेशन सबसे पुराने स्टेशनों में से है लेकिन रेल प्रशासन ने यहां सुविधाओं को हमेशा दरकिनार करने का कार्य किया है. गोरेगांव को नगर पंचायत में तब्दील होने में ५ वर्ष हो चुके हैं. यहां से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भी वृध्दि हुई है. गोरेगांव शहर के हिरडामाली रेलवे स्टेशन में दोनों और प्लेटफार्म की सुविधा हो चुकी है साथ ही ओवर ब्रिज कार्य मंजूर है.

लेकिन एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज के मामले में अब तक पीछे है. जबकि कुछ ही किमी पर स्थित सौंदड़ रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज दिया गया है. वहीं हिरडामाली व मोरगांव अर्जुनी जैसे शहरों के स्टेशनों को इस सुविधा से वंचित रखा गया है. यहां केवल लोकल ट्रेनों पर ही नागरिक निर्भर हैं.

उल्लेखनीय है कि हिरडामाली रेलवे स्टेशन गोंदिया-बल्लारशाह रेलवे मार्ग पर स्थित है. इस मार्ग से सप्ताह में ४ से ५ दिन एक्सप्रेस गाड़ियां गुजरती है. जिसमें यशवंतपुर-कोरबा, बिलासपुर-चेन्नई, दरभंगा-सिकंदराबाद तथा हाल ही में 3 जनवरी से चेन्नई से गया के लिए गोंदिया होते हुए वाया बालाघाट, जबलपुर गया ट्रेन शुरू हुई है. लेकिन इन सभी ट्रेनों का स्टॉपेज गोंदिया के बाद सीधा सौंदड़, वडसा, नागभीड के स्टेशनों में दिया गया है.

ऐसे में हैदराबाद कि ओर जाने वाले तहसील के अनेक मजदूर, विद्यार्थी तथा नागरिकों को इन एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए यहां से १५ किमी दूर गोंदिया रेलवे स्टेशन जाना पड़ता है और परिसर के नागरिक इस असुविधा को बरसों से भुगत रहे हैं लेकिन किसी भी जनप्रतिनिधि का ध्यान इस विषय पर नहीं है. जिसके चलते हिरडामाली रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टापेज की मांग ने फिर जोर पकड़ा है.

रेलवे प्रशासन को ध्यान देने की आवश्यकता है. हिरडामाली स्टेशन के स्टेशन मास्टर कौशल कुमार के अनुसार एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टॉपेज टिकट बिक्री पर निर्भर होता है. हिरडामाली स्टेशन पर कोई भी एक्सप्रेस गाड़ियों का स्टॉपेज नहीं है.