FACEMASK

    -वैष्णवी वंजारी

    नयी दिल्ली  सोशल मीडिया (Socail  Media)पर वायरल हो रही  खबरों के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि, मास्क लगाकर दौड़ने से लोंगो के फेफड़े फट रहे हैं । जैसे जैसे कोरोना (Corona) का असर कम हो रहा है, वैसे वैसे  लोगों ने घूमने के लिए बाहर निकलना शुरू कर दिया है। लेकिन जहां भी अनलॉक  (Unlock) होने  की बात हो रही है वहां मास्क (Face Mask) पहनकर ही बाहर निकले एसी अपील की जा रही हैं ।लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों से ये दावा किया जा रहा कि,मास्क पहनकर दौड़ने से लोगों के फेफड़े फट  गए। यह बात सुनकर तथा पढ़कर लोग दंग रह गए। सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में बड़े बड़े अक्षरों में लिखा है,”मास्क पहनकर दौड़ने वालो का फेफड़ा फैट गया “ऐसेही वायरल दूसरी खबर मेंलिखा है,”चीन में दो लड़के मास्क पहनकर जिम कर रहे थे,दोनों की मौत हो गई” 

    क्या है दावे के पीछे का सच ?

    इस दावे का सच सबसे बेहतर डॉक्टर ही बता सकते हैं। इस बारे में डॉक्टरों कैमरे है कि,दौड़ने के वक्त पर अगर टाइट मास्क लगाए या n95  मास्क लगाएंगे तो सांस लेने में तकलीफ हो सकती है, क्युकी आपके शरीर को ऑक्सीजन कि आवश्यकता बढ़ जाती हैं। तो आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है इसीलिए जब आप एक्सरसाइज कर रहे है तो आपको टाइट मास्क नहीं पहनने चाहिए। आप थोड़ा ढीला मास्क लगा सकते हैं,ताकि आपको सांस लेने में दिक्कत न हो। खास तोर से वह लोग जिनको पहले से फेफड़ो की समस्सया हो या जो लोग स्मोक करते हो। 

    क्या मास्क लगाकर दौड़ने से फेफड़ा फट सकता है ?

    इस सवाल के जवाब में डॉक्टर का कहना है कि जब आप मास्क लगाते हैं तब ऑक्सीजन का अंदर आना थोड़ा  कम हो जाता हैं। उस दौरान अगर आप तेज व्यायम करें या सायकलिंग करे तो ऑक्सीजन लेवल आपके दिल और दिमाग (ब्रेन) में कम हो सकता है इससे आपकी मौत भी हो सकती है। डॉक्टर का कहना हैं की स्वास्थ संबंधी विशेष परिस्थितियों में मास्क लगाकर एक्सरसाइज करने से मौत होसकती है। सोशल मीडिया पर किये गए दावे में  कितनी  हकीकत  है यह कहना मुश्किल है लेकिन इतना तो तय है कि मास्क लगाते समय हमें सावधानी  जरूरत है।