Image: Google
Image: Google

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आज गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle) और देर तक काम करने की आदत की वजह से हम खाने-पीने के मामले में बहुत लापरवाह हो गए हैं। हम इस बात का ध्यान बिल्कुल भी नहीं देते कि हम कितनी देर से खाना खा रहे हैं। दरअसल, लेट नाइट खाने (Late Night Dinner) की आदत अधिकांश लोगों में देखी जाती है। जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। हम स्वस्थ रहने के लिए हेल्थी फ़ूड (Healthy Food) भी खाते हैं। लेकिन, एक बात का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं कि हम खा किस समय रहे हैं? क्या आप जानते हैं कि गलत समय पर केवल एक बार किया गया भोजन आपकी दिन भर की मेहनत को खराब कर सकता है।

    यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर लेट नाइट खाना खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर तो पड़ता ही है, साथ ही ये आपके वजन को भी बढ़ाने का काम कर सकता है। चलिए जानें लेट नाइट खाना खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात को लेट खाने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।
    • डॉक्टर कहते हैं कि देर रात खाया गया खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से गैस की प्रॉब्लम होती है। इसलिए कोशिश करें कि जल्दी खाना खाएं और थोड़ी देर के लिए टहल लें।
    • रिसर्च के मुताबिक, देर रात खाना खाने से नींद न आने की समस्या हो सकती है। अच्छी सेहत के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद का होना बहुत जरूरी है।
    • देर रात खाने से शरीर की सरकेडियन क्लॉक प्रभावित होती है। सरकेडियन क्लॉक के बिगड़ने से नींद में तो बाधा आती ही है, साथ ही शरीर में हार्मोंस का संतुलन भी बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है और एक बात जरूर जान लें, रात के समय शरीर का मेटाबॉलिज्म दिन के मुकाबले कमजोर होता है। जिस कारण रात के समय ज्यादा कैलरी बर्न नहीं हो पाती है, इससे समस्याएं बढ़ती ही है।