शिशु के पेट में हुई गैस को कैसे ठीक करें?

Loading

-सीमा कुमारी

आज तक आपने सुना होगा कि गैस की बीमारी जवान और बड़े लोगों को होती है. क्या आपने कभी सोचा है कि नवजात शिशु को भी गैस हो सकती है. लेकिन सबसे ज्यादा गैस की समस्या नवजात शिशु जो की 1 से 6 महीने के बच्चे को होती है. नवजात शिशुओं के पेट में गैस बनना बहुत सामान्य है. 85 प्रतिशत शिशु को गैस की समस्या होती है. शिशु के पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे दूध पीते या रोते समय हवा निगलना, मां का खानपान ठीक ना होना आदि.

जब बड़े व्यक्ति को कोई समस्या होती है तो उनके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं कि वो अपनी समस्या को किसी को बता सकें. लेकिन जब नवजात शिशु को कोई भी समस्या होती है वो न तो किसी को बता सकते है न ही उसके पास कोई विकल्प होता है सिवाय रोने के. इसी से उनके माता-पिता को समझना पड़ता है की शिशु को क्या समस्या हो रही है.

शिशु के पेट में हुए गैस को ठीक करने का घरेलु उपाय :-

  • जब माँ बच्चे को दूध पिलाती है तो दूध पिलाने के बाद गोद में इस तरह पकड़ें कि उसका सिर आपके कंधे पर व पैर जमीन की ओर हों. फिर हल्के हाथों से तब तक उसकी पीठ थपथपाएं, जब तक उसे डकार न आए. इसके अलावा जब भी बच्चे को स्तनपान करवाएं, तो हर पांच मिनट के बाद उसका सिर अपने कंधे पर रखकर उसकी पीठ थपथपाएं.
  • जब आपको लगे की शिशु को गैस हुआ है तो उस समय हल्के गुनगुने पानी में थोड़ी सी हींग मिलाएं और इस पानी को शिशु के पेट पर हल्के-हल्के से मलें. ऐसा करने से कुछ ही देर में गैस निकल जाएगी. शिशु को गैस के कारण हो रहे पेट दर्द से निजात दिलाने का ये सबसे अचूक उपाय है.
  • शिशु को पीठ के बल लिटाएं, उसके पैरों को पकड़ें और धीरे-धीरे उसकी टांगों को साइकिल चलाने के ढंग से ऊपर-नीचे करें. नैपी या डायपर बदलते समय ऐसा किया जा सकता है. ऐसा करने से ज्यादातर शिशुओं को गैस बाहर निकालने में मदद मिलती है और पेट की अन्य समस्या भी दूर होती हैं.
  • ध्यान रहे कि दूध पीते समय शिशु का सिर उसके पेट के मुकाबले थाेड़ा ऊपर की तरफ रहे. इससे शिशु के पेट में गैस इकट्ठा नहीं होगी. साथ ही शिशु के मुंह से दूध निकालने की समस्या भी कम हो सकती है.