बारिश में अगर बच्चों के सिर में पड़ गए हैं जुएं, तो अपनाइए ये उपाय

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : बारिश के मौसम में अक्सर भीगने और बाल गीले होने की वजह से बच्चों के बाल में जूएं होने लगते हैं। इसकी वजह से बच्‍चे अपना सिर हमेशा खुजलाते रहते हैं। दरअसल, यह समस्या बाहर खेलते समय या स्‍कूल में दूसरों बच्‍चों के साथ रहने पर अक्‍सर बच्‍चों के सिर में जुएं आ जाते हैं। एक जूं से सिर में कई जुएं पैदा हो जाते हैं, जो कि चिंता की बात है। ये जूं सिर की त्वचा के जरिए खून तो पीते ही हैं, साथ ही यह समस्या कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है।

    ऐसे में अगर आपके बच्चे के सिर में भी जुएं हो गए हैं, तो इनसे छुटकारा पाने के कुछ उपाय अपनाकर इससे छुटकारा मिल सकती है। आइए जानें इस बारे में –

     एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्याज के रस के इस्तेमाल से जुओं से राहत मिल सकती है।  क्योंकि, प्याज के रस में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है, जिसके कारण ये जुओं को आसानी से खत्म करने में मदद करता है।

    प्याज के रस में नारियल का तेल मिला लें। उसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से जल्द जुओं से राहत मिल सकती है।

    ऑलिव ऑयल (Olive Oil), यानी जैतून के तेल से जूं मर जाते हैं। इस उपाय से जूं दोबारा नहीं आते।

    आप सौंफ के तेल और जैतून के तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं। ये जुओं को खत्‍म करने का असरदार तरीका है।

    नींबू के इस्तेमाल से भी जुओं से छुटकारा मिल सकती है। इसके लिए नींबू का रस और सरसों के तेल को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाए।  लगाने के बाद इससे रात भर छोड़ दें। इससे आसानी से जुओं से छुटकारा मिल सकती है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर पीस लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धोएं।

    सिर की त्‍वचा पर पैट्रोलियम जैली लगाएं और फिर सिर को तौलिए से ढक दें। पैट्रोलियम जैली को रातभर के लिए बालों पर लगा रहने दें। सुबह बालों में बेबी ऑयल लगाएं और कंघी कर के जुओं को निकाल दें।

    जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल और टी ट्री ऑयल को मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें। फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से जुओं से छुटकारा मिल सकती है।

    इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने जुओं से छुटकारा पा सकते हैं।