कटहल वजन कम करने के साथ बढ़ाएगा इम्यूनिटी, जानें कैसे करें सेवन

    Loading

    – सीमा कुमारी

    शाकाहारी लोगों के लिए बेहतरीन सब्जी है ‘कटहल’। इसकी सब्जी का स्वाद नॉनवेज से कम नहीं होता। नॉनवेज खाने वालों को भी कटहल की सब्जी बहुत पसंद आती है।  कटहल की सब्जी शाकाहारी लोगों को भी बहुत पसंद आता है।

    पोषक तत्वों से भरपूर ‘कटहल’ का सेवन सेहत के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है। इसके सेवन से शरीर को थाइमिन, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन, जिंक, विटामिन A और C प्राप्त होते हैं। यह सभी तत्व शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। कटहल की सब्जी खाने से कई चमत्कारिक फायदे मिलते होते हैं।

    वर्तमान समय में पूरा देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में बहुत ही जरूरी है कि शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर न रहे। कटहल से मिलने वाले विटामिन A, C और एंटीऑक्सीडेंट्स रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने का काम करते हैं। इसके अलावा भी कई समस्याओं का उपचार करने में कटहल बहुत लाभकारी है। आइए जानें कटहल के फायदे के बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कटहल का सेवन कोरोना संक्रमण से बचने के लिए उपयोगी बताया जाता है, क्योंकि, इसके सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। ऐसे में जिन लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें कटहल का सेवन जरूर करना चाहिए।
    • कहते हैं कि अगर आप पाचन-तंत्र को लेकर परेशान हैं, और आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता है, तो ऐसे में कटहल का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।
    • कटहल की पत्तियों की पाउडर अल्सर के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसकी ताजा हरी पत्तियों को साफ धोकर सुखा लें और उसका चूर्ण तैयार कर लें। पेट के अल्सर में इस चूर्ण को खाने से काफी आराम मिलता है।
    • एक्सपर्ट्स का मानना है, कि कटहल की सब्जी खाना दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि, कटहल में पौटैशियम पाया जाता है, जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। चिकित्सक भी हार्ट के मरीजों को कटहल खाने की सलाह देते हैं। इसलिए इसका सेवन जरूर करें। सप्ताह में एक बार घर पर कटहल जरूर बनवाएं।
    • मुंह में छाले होने पर कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर खाने से राहत मिलती है। ऐसे में जिन लोगों को मुंह में छाले होने की परेशनियां होती है। उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाना फायदेमंद हो सकता है।

    इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर छोटी-मोटी प्रोब्लेम्स को घर पर ठीक कर सकते हैं।