fastag toll tax
File Pic

Loading

नई दिल्ली. टोल प्लाजा पर 1 जनवरी 2021 से कैश लेन को भी FASTag लेन में बदला जाएगा, यानि चालक को नगद पैसे का भुगतान नहीं होगा। यदि आपके पास फास्टैग नहीं है तो आपकी गाड़ी टोल से नहीं गुजर पाएगी। गाड़ी निकालने के लिए आपको खास सर्विस का इस्तेमाल करना होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल प्लाजा पर प्री-पेड टच-एंड-गो कार्ड (Prepaid touch and go card service) पेश  करने जा रहा है। टोल प्लाजा पर बढ़ती भीड़भाड़ को देखते हुए 1 जनवरी से सभी हाइब्रिड लेन पर प्री-पेड कार्ड सुविधा शुरू की जाएगी।  

बंद होगा नकद लेनदेन

टोल प्लाज पर नकद लेनदेन पूरी तरह से होगा बंद  करके FASTag में बदल दिया जाएगा। यह सुविधा धीरे-धीरे सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन में बदल दिया जाएगा। यदि चालक के पास फास्टैग नहीं होगा तो, उसे दोगुनी टोल राशि का जुर्माना देना होगा। हालांकि, ये प्री-पेड कार्ड नकद लेनदेन के विकल्प के रूप में काम करेंगे।

 

फास्टैग नहीं तो खरीदें प्री-पेड कार्ड 

गाड़ी पर FASTag नहीं होने पर आप टोल प्लाजा पर पॉइंट-ऑफ-सेल्स (PoS) से इन प्री-पेड कार्ड को खरीद सकते हैं। जिससे आप टोल पर दोगुनी राशि देने से बच सकते हैं। अच्छी बात यह है कि फास्टैग होने पर भी इस प्री-पेड कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप का फास्टैग ब्लैकलिस्टेड या फेल होने पर या रिचार्ज करना भूल जाने पर आप प्री-पेड कार्ड सर्विस का लाभ ले सकते हैं।  

क्या है FASTag

टोल प्लाज पर बिना रुके आप फास्टैग सिस्टम के जरिए टोल टैक्स भर सकते हैं।  इसके लिए आपको गाड़ी पर फास्टैग लगाना होगा। यह टैग आप किसी भी ऑफिशियल टैग जारीकर्ता या बैंक से खरीद सकते हैं।