केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते के बाद क्या बढ़ेगी मंथली बेसिक सैलरी? जानिए जवाब

    Loading

    नई दिल्ली . 7th Pay Commission  केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Central Govt Employees and Pensioners) को डेढ़ साल बाद 1 जुलाई, 2021 से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिलने लगा है। लेकिन सरकार ने अब केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार करने से इनकार कर दिया है। साफ तौर पर जाहिर है कि कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। 

    ‘Basic Pay’ बढ़ाने पर नहीं हो रहा विचार 

    राज्य सभा में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में 28 जुलाई को बताया कि केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है। उन्होंने ये भी कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से लागू किया गया था।

    वित्त राज्य मंत्री संसद में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। इसी में एक सवाल पूछा गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है। 

     DA हो जाएगा  31%  

    जानकारी हो कि केंद्रीय कर्मचारियों को पहले 17% महगाई भत्ता DA मिल रहा था। जिसे 1 जुलाई 2021 से बढ़ाकर 28 परसेंट किया जा चुका है। जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, फिर जून 2020 में 3 परसेंट बढ़ा और जनवरी 2021 में यह 4 परसेंट बढ़ा है। अब इन तीनों किस्तों का भुगतान होना है। लेकिन, कर्मचारियों को अभी जून 2021 के महंगाई भत्ते के डाटा का भी इंतजार है, जी जल्द जारी किया जा सकता है। 

    AICPI के आंकड़ों के अनुसार  7th Pay Commission के तहत जून 2021 में महंगाई भत्ते में 3% का बढ़ोत्तरी होने जा रही है। यदि ऐसा होता है तो कुल DA बढ़कर 31 फीसदी हो जायेगा। 31 परसेंट का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ होगा।