भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी, शाहनवाज़ हुसैन बिहार से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) में होने वाले विधान परिषद उपचुनाव (State Legislative Council by-election) के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। शनिवार को जारी की गई सूची के अनुसार यूपी की छह सीट पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। वहीं पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज़ हुसैन (Shahnawaz Hussain) को बिहार की एक मात्र सीट पर उम्मीदवार बनाया गया है।

भाजपा द्वारा जारी की गई सूचि के अनुसार: 

उत्तर प्रदेश:

अनुक्रमांक  राज्य  उम्मीदवार का नाम 
1 उत्तर प्रदेश  कुवर मानवेन्द्र सिंह 
2 उत्तर प्रदेश  श्री. गोविंद नारायणा शुक्ल 
3 उत्तर प्रदेश  श्री. शालिल बिश्नोई 
4 उत्तर प्रदेश  श्री. अश्वनी त्यानी 
5 उत्तर प्रदेश  डॉ. धर्मवीर प्रजापति 
6 उत्तर प्रदेश  श्री. सुरेन्द्र चौधरी 
     

 

बिहार:

1 बिहार  सैयद शाहनवाज़ हुसैन

ज्ञात हो कि, उत्तर प्रदेश की विधान परिषद की 12 सीटों और बिहार की दो सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं जिसके लिए भाजपा ने पहले चार सीटों पर उम्मदीवारो के नाम घोषित कर चुकी है इन चुनाव में भाजपा विधानसभा में सीटों की संख्या के अनुसार बिना किसी मुश्किल में आए 10 सीट आसानी से जीत सकती हैं वहीं एक सिट समाजवादी पार्टी के खाते में जाएगी वहीं बची एक सीट पर चुनाव की नौबत आने वाली हैं, क्योंकि एसपी ने भी इस सीट पर उम्मीदवार उतारा है 

कश्मीर में कमल खिलाने का मिला इनाम 

बिहार की एक मात्र विधान परिषद सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज़ हुसैन को उम्मीदवार बना उन्हें कश्मीर घाटी में कमल खिलाने का इनाम मिला है वाजपाई सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे हुसैन को हल ही में हुए जम्मू कश्मीर जिला परिषद चुनावों में पार्टी ने उन्हें कश्मीर का प्रभारी बनाया था चुनाव में पार्टी की जीत के लिए उन्होंने पूरी जान झोंक दीइस दौरान वह करीब एक महीने से ज्यादा समय तक वहां रहे। जिसकी बदौलत राज्य चुनाव के इतिहास में पहली बार घाटी में कमल खिल सका। 

गौरतलब है कि, उत्‍तर प्रदेश की 403 सदस्‍यों वाली विधान सभा में मौजूदा समय में 402 सदस्‍य हैं जिनमें भारतीय जनता पार्टी के 310, समाजवादी पार्टी के 49, बहुजन समाज पार्टी के 18, अपना दल (सोनेलाल) के नौ, भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार, निर्दलीय तीन, राष्‍ट्रीय लोकदल के एक, निर्बल इंडियन शोषित हमारा अपना दल (निषाद) के एक सदस्‍य हैं। भाजपा के साथ अपना दल (सोनेलाल) का गठबंधन है।

28 जनवरी को होगा मतदान 

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार 11 जनवरी से नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरू हुई प्रक्रिया 18 जनवरी तक चलेगी और 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 जनवरी को नाम वापसी और 28 जनवरी को मतदान होगा। 28 जनवरी की शाम से ही मतगणना की भी प्रक्रिया शुरू होगी।