Oppose the construction of India's infrastructure in the border areas in Ladakh: China

Loading

मुंबई: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर भारत को चीन (China) ने बधाई दी है। भारत में चीन के राजदूत सन वेईडोंग (Sun Weidong) ने स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और लोगों को बधाई देते हुए ट्विटर (Twitter) पर लिखा है, ”उम्मीद करते हैं दोनों महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे”

सुन वेईडोंग ने कहा, “भारत सरकार और भारत के लोगों को इंडिपेंडेंस डे 2020 की बधाई और शुभकामनाएं। चीन और भारत, प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति के और निकट साझेदारी के साथ विकसित हों।” 

चीन की ये बधाई ऐसे समय आई है जब दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बना हुआ है। पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो इलाके में सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के कारण सीमा पर तनाव है। भारतीय और चीनी सेना के शीर्ष कमांडरों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास टकराव वाले सभी स्थानों से सैनिकों के जल्द पीछे हटने को सुनिश्चित करने के लिए अब तक दो महीने के भीतर काम से काम पांच चरण की बातचीत हो चुकी है। ऐसे में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने आज स्वतंत्रता दिवस पर पैंगोंग त्सो (Pangong Tso) झील के किनारे हज़ारों फीट की ऊंचाई पर स्वतंत्रता दिवस मनाया। सैनिकों ने आईटीबीपी के झंडों और तिरंगा लहराया है। 

बता दें कि, भारत के स्वतंत्रता दिवस पर दुनिया भर के नेता और राजनयिकों ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत को शुभकामनाएं दीं। भारत और नेपाल के बीच कुछ दिन पहले रिश्तों में आई खटास के बाद आज नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी भारत को बधाई देते हुए ट्वीट किया है और लिखा है, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, सरकार और भारत के लोगों को 74 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं। भारत के लोगों की अधिक प्रगति और समृद्धि के लिए शुभकामनाएं।”