Corona
File Photo

    नयी दिल्ली. फिलहाल देश (India) में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर ने कहर मचा रखा है। अब तक इस भयानक संक्रमण से देश में नए मरीजों और मौतों का सिलसिला जारी है। हालांकि बीते चौबीस घंटों के दौरान कोरोना से होने वाली मौतों और संक्रमण में कुछ कमी जरुर देखि गयी है। वहीँ देशभर में कोरोना से कुल 3576 मौतें दर्ज की गई हैं और संक्रमण के 3,29,942 नए मामले सामने आए हैं। बता दें कि बीते रविवार को 3.66 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिले थे और 3,754 लोगों की जान गई थी। 

    हालाँकि संक्रमण में कमी की वजह कम जांच भी हो सकती है क्योंकि इस दौरान कुल 14.74 लाख जांच हुई जबकि रोजाना 18-19 लाख के करीब जांच हो रही थी। वहीँ मौतों की संख्या में थोड़ी कमी अब राहत के तौर पर देखा जा रहा है। फिलहाल देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 37,15,221 है।

    एक अच्छी खबर यह भी है कि देश में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में भी अब लगातार सुधार देखा जा रहा है। बीते 24 घंटो में हम देखें तो देश में 3,35,645 लोग स्वस्थ हुए हैं। वहीँ इनमे 74% स्वस्थ होने वाले उन्हीं 10 राज्यों से हैं जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमण है। ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, गुजरात और दिल्ली।

    अगर हम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो, 74 % नए केस दस राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, यूपी, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में दर्ज किए गए हैं। गौरतलब है की बीते 7 मई को देश में सबसे ज्यादा 4,14,188 मामले दर्ज किए गए थे। जबकि 8 मई को सबसे ज्यादा 4,187 मौतें हुई थीं। इसके बाद से ही संक्रमितों की संख्या और मौत का आंकड़ा अब कम होता दिखाई दे रहा है। इतना ही नहीं फिलहाल संक्रमण के नए मामलों में दिल्ली 10 राज्यों में अब आखिरी पायदान पर है।

    वहीं महाराष्ट्र को देखें तो यहाँ सोमवार को कोरोना मामलों (Corona Cases) में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। वहीं रिकवरी रेट में बड़ा उछाल आया है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 61 हजार 607 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। जबकि 37 हजार 236 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 549 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में राज्य में 37 हजार 236 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 549 कोरोना मरीजों ने अपना दम तोड़ दिया।

    Maharashtra Corona Update

    राज्य में आज मृत्यु दर 1.49% दर्ज की गई है। राज्य में लगातार तीसरे दिन रिकवरी रेट में भारी उछाल देखा गया। पिछले 24 घंटे में राज्य में 61 हजार 607 लोग कोरोना से उबरे हैं। वहीं इस मुद्दे पर जानकारों की माने तो राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोरोना टेस्ट कम हो रहे हैं, जिसके चलते राज्य में कोरोना के मामले कम आ रहे हैं। 

    इतना ही नहीं अब महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Maharashtra Health Minister Rajesh Tope) ने सोमवार को कहा कि म्यूकोरमाइकोसिस के मरीजों का इलाज (Mucormycosis patients treatment) राज्य सरकार की प्रमुख चिकित्सा बीमा योजना के तहत मुफ्त में किया जाएगा।एक आधिकारिक बयान में टोपे के हवाले से कहा गया है कि म्यूकोरमाइकोसिस रोगियों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया जाएगा क्योंकि इस कवक संक्रमण से निपटने के लिए जरूरी दवाएं महंगी हैं।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योजना के तहत शामिल 1,000 अस्पतालों में ऐसे मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि इस बीमारी के लक्षण उन कोविड-19 रोगियों में देखे जा रहे हैं जो मधुमेह से पीड़ित हैं और जिनका मधुमेह नियंत्रण में नहीं है।