Corona Updates: In view of possible third wave of Corona, the Rajasthan government is engaged in strengthening the medical service in infant hospitals.
File Photo

    पुडुचेरी: पुडुचेरी (Puducherry) की उप राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन (Tamilisai Soundararajan) ने शुक्रवार को कहा कि, केंद्र-शासित प्रदेश में लोगों को टीके (Vaccine) की खुराक देने के लिए टीका भंडार की कोई कमी नहीं है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को चिकित्सकीय उपकरण सौंपने के बाद उन्होंने राजनिवास में संवाददाताओं से कहा कि, कई हिस्सों में जब लोगों को टीके की खुराक मिलने में मुश्किलों की ख़बरें आ रही थीं तब पुडुचेरी में जरूरत के अनुसार टीकों का भंडार था।

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया है कि 21 जून से पुडुचेरी समेत अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीके के और भंडार आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे में दवा की कोई कमी नहीं है और वह लोगों से अपील करती हैं कि वह आगे आएं और टीका लगवाएं। केंद्रशासित प्रदेश में 16 जून से विशेष टीकाकरण उत्सव जारी है।

    उन्होंने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने के लिए ‘युद्ध स्तर पर स्वास्थ्य विभाग’ तैयार है। उप राज्यपाल ने कहा कि वह यह सुनिश्चत करना चाहती हैं कि बच्चे अगर संक्रमित होते हैं तो ज़रूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध रहें। उन्होंने कहा कि बच्चों की जरूरतें वयस्क लोगों से अलग होंगी तो बच्चों के लिए अस्पतालों में विशेष बिस्तर तैयार किए जा रहे हैं।

    सुंदरराजन ने कहा कि, केंद्रशासित प्रदेश में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को भी लागू किया जा रहा है। यह योजना ग़रीबी रेखा से नीचे रहनेवाले लोगों के लिए है। इस स्वास्थ्य बीमा के लिए क़रीब 1.91 लाख लोग योग्य हैं और अब तक 70,000 लोगों के नाम इसमें जोड़े जा चुके हैं। (एजेंसी)