modi

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के ख़ात्मे की शुरुआत हो गई है। 16 जनवरी के दिन प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) की शुरुआत की है। इसके बाद पूरी दुनिया में भारत (India) निर्मित टीके (Vaccine) की मांग की जा रही है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा, “बुधवार से सभी मित्र देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।” 

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “वैश्विक समुदाय की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में भारत को एक लंबे समय तक भरोसेमंद साझेदार के रूप में सम्मानित किया जाता है। कई देशों को कोविड के टीके की आपूर्ति कल से शुरू हो जाएगी, और आने वाले दिनों में इसका और अधिक पालन होगा।

20 जनवरी को आपूर्ति होगी शुरू 

इसके पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया था कि, “भारत सरकार को पड़ोसी और प्रमुख भागीदार देशों से भारतीय निर्मित टीकों की आपूर्ति के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। इन अनुरोधों को देखते हुए और भारत की कथित प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए साथ ही मानवता के लिए कोविड महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए, भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशल्स को अनुदान सहायता के तहत 20 जनवरी आपूर्ति शुरू होगी।

मंत्रालय ने आगे कहा, “श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरीशस के संबंध में, हम आवश्यक नियामक मंजूरी की उनकी पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”