कोरोना वायरस: भारत सरकार देगी 10 करोड़ लोगों को आर्थिक सहायत, भेजेगी इतने करोड़

नई दिल्ली: मोदी सरकार आने वाले दिनों में लॉक डाउन से झुझ रहे देशवासीयों को बढ़ी राहत देने वाली हैं. मिली जानकरी के अनुसार सरकार जल्द ही 1.5 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज की घोषणा कर सकती हैं. जिसके लिए

नई दिल्ली: मोदी सरकार आने वाले दिनों में लॉक डाउन से झुझ रहे देशवासीयों को बढ़ी राहत देने वाली हैं. मिली जानकरी के अनुसार सरकार जल्द ही 1.5 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज की घोषणा कर सकती हैं. जिसके लिए सरकार ने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया और वित्त मंत्रालय से बात करना शुरू कर दिया हैं. इस निर्णय से देश के 10 करोड़ लोगों को सीधे फ़ायदा होगा. 

1.5 करोड़ का आर्थिक पैकेज 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार, वित्त मंत्रालय और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया से लगातर बातचित शुरू हैं. एक अधिकारी ने जानकरी देते हुए बताया की इस आर्थिक सहायत की राशी दो से ढाई लाख करोड़ हो सकती हैं, लेकिन राशी को लेकर अभी बात शुरू हैं. सरकार जल्द ही घोषणा करेगी.

एक हफ्ते में घोषणा 
कोरोना वायरस के वजह से देश 21 दिनों के लिए लॉक डाउन होगया हैं. जिसके वजह से माध्यम वर्ग, रोज काम कर खाने वाले लोगो के सामने आजीविका की बड़ी परेशानी खड़ी होगई हैं. जिसको देखते हुए सरकार ने आर्थिक सहायत देने का निर्णय लिया हैं. इस स्कीम के तहत देश के उन 10 करोड़ लोगों के खातों में सीधे रुपए भेजे जाएगे, जो लॉक डाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. 

आरबीआई से सिक्यूरिटी खरीदने को कहा 
सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार इसके लिए आरबीआई से सरकार की सिक्यूरिटी खरीदने को कहा हैं. रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया में अपने इतिहास में ऐसा कदम कभी नहीं उठाया हैं क्योंकि इससे देश में महंगाई बढ़ने की आशंका रहती हैं. 

बतादें कि कोरोना के वजह से देश में 606 मामले सामने आ चुके हैं. जिसमे से 12 लोगों की मौत होचुकी हैं. वहीँ 43 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज होगए हैं.