दिल्ली सरकार ने निजी स्कूलों से ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में ऑनलाइन कक्षाएं निलंबित रखने को कहा

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) सरकार (Government) ने बुधवार को राजधानी के निजी स्कूलों को निर्देश दिया कि 20 अप्रैल से नौ जून तक गर्मियों की छुट्टियों के दौरान सभी ऑनलाइन और सेमी-ऑनलाइन शिक्षण और सीखने (अधिगम) संबंधी गतिविधियां निलंबित रहेंगी। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने राजधानी में कोविड-19 (Covid-19) के बिगड़ते हालात के मद्देनजर सोमवार को गर्मियों की छुट्टियां तय समय से पहले करने की घोषणा की थी।

    इससे पहले ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई से तीन जून तक होना था। डीओई ने एक आधिकारिक आदेश में कहा, ‘‘निदेशालय के संज्ञान में आया है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बावजूद कुछ निजी स्कूल किसी न किसी तरह नियमित ऑनलाइन शिक्षण पद्धतियां अपना रहे हैं।” डीओई ने सभी निजी स्कूलों को निर्देश दिया कि ‘‘सरकारी स्कूलों की तरह गर्मियों की छुट्टियों की उक्त अवधि में सभी ऑनलाइन और सेमी-ऑनलाइन शिक्षण और अधिगम गतिविधियां निलंबित रहेंगी।” 

    आदेश में कहा गया, ‘‘हालांकि स्कूल अवकाश से संबंधित विशेष गतिविधियां चला सकते हैं। रचनात्मकता, प्रसन्नता और समग्र सामाजिक तथा भावनात्मक कुशलता के लिए छात्रों के लिहाज से विशेष गतिविधियां चला सकते हैं।”