election-commission

नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission) ने एक लोकसभा और नौ राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिए तरीकों क ऐलान कर दिया है. मंगलवार जारी तरीकों के अनुसार बिहार की एक लोकसभा सीट और मणिपुर के दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान किया जाएगा. इसी के साथ चार राज्यों के उप चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया है. 

तीन नवंबर को इन राज्यों में होगा मतदान 
आयोग द्वारा जारी किए आदेश के अनुसार, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना, यूपी के 54 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवंबर को मतदान किया जाएगा. इन सभी का परिणाम 10 अगस्त को आएगा सामने.

इन राज्यों में नहीं होंगे उप चुनाव
इसी के साथ चुनाव आयोग ने केरल, असम, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की सीटों पर उप चुनाव की तरीकों का ऐलान नहीं करने का निर्णय लिया है. जिसके कारण की जानकरी देते हुए बताया कि राज्यों के सचिव और मुख्य सचिवों के बातचीत के दौरान चुनाव में आने वाली कठिनाइयों के बारे में बताया. 

मध्यप्रदेश की 28 सीटों तीन अगस्त को मतदान 
चुनावों की तरीकों क ऐलान होती ही राज्य में में चुनावी सरगर्मियाँ तेज हो गई है. तीन नवंबर को 28 सीटों पर मतदान होने वाला है. भाजपा और कांग्रेस ने इन सीटों पर जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. मार्च में 22 सिंधिया समर्थक विधायकों के इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद तीन अन्य कांग्रेस विधायकों ने पार्टी को छोड़ भाजपा में शामिल हो गए थे, इसी के साथ एक भाजपा और एक कांग्रेस विधायक की मृत्यु होने के वजह से खाली हुई थी.