Tractor Rally

नयी दिल्ली. मोदी सरकार (Narendra Modi) द्वारा लाये गए विवादस्पद कृषि कानूनों (Farm Laws) को लेकर जहाँ विभिन्न  किसान संगठन बीते लगभग दो महीने से दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं। वहीं अब खबर आ रही है कि किसानों ने दिल्ली पुलिस को अपना ट्रैफिक प्लान  (Traffic Plan) सौंप दिया है। इसके साथ ही आज दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) पर शाम 4.30 बजे दिल्ली पुलिस की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस है। जिसमे विशेष पुलिस कमिश्नर किसानों की ट्रैक्टर रैली के बारे में पुलिस मुख्यालय में जानकारी देंगे। 

गौरतलब है कि दिल्ली में 26 जनवरी (26 January) को किसानों की ट्रैक्टर रैली (Tractor Rally) पर संशय बना हुआ था । इस मुद्दे पर दिल्ली पुलिस (Police) और किसान नेताओं (Farmer Leaders) के अलग-अलग बयान आ रहे थे। अगर किसान नेताओं की सुने तो पुलिस ने उन्हें ट्रैक्टर रैली इजाजत दे दी है, लेकिन पुलिस के मुताबिक वो अभी भी किसानों द्वारा लिखित रूट का इंतजार कर रही थी। 

इधर सूत्रों के अनुसार  पुलिस किसानों की आपसी सहमति से तीन मार्ग तय हो गए हैं। वह इस प्रकार हैं:

  • सिंघु बार्डरः- सिंघु बार्डर से ट्रैक्टर परेड चलेगी जो संजय गांधी ट्रांसपोर्ट, कंझावला, बवाना, औचन्दी बार्डर होते हुए हरियाणा में चली जाएगी।
  • टिकरी बार्डरः- टिकरी बार्डर से ट्रैक्टर परेड नांगलोई, नजफगढ, झड़ौदा, बादली होते हुए केएमपी एक्सप्रेस पर चली जाएगी
  • गाजीपुर युपी गेटः- गाजीपुर यूपी गेट से ट्रैक्टर परेड अप्सरा बार्डर गाजियाबाद होते हुए डासना यूपी में चली जाएगी। 
  • बाकी शाहंजहांपुर और पलवल से ट्रैक्टर परेड बारे आज किसान नेता अभी बताएगें। 

सूत्रों के अनुसार यह बात भी बहार निकल कर आ रही है कि अगर किसानों को ट्रैक्टर रैली की इजाजत मिल भी जाती है तो ये सर्किल फॉर्मेट में बिलकुल नहीं होगी, यानी कि किसान समुचे रिंग रोड का चक्कर नहीं लगा पाएंगे। सूत्रों की मानें तो  रैली के लिए ट्रैक्टर 5 स्थानों से निकलेंगे और उसी दिन वापस अपने मूल स्थान पर वापस आ जाएंगे। कुल मिलाकर ट्रैक्टर 120 से 140 किलोमीटर की दूरी तय इसमें तय करेंगे।