गगनयान से जुड़ा ISRO का टेस्ट हुआ सफल, एलन मस्क का ट्वीट – ‘बधाई भारत’

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ हमारे देश के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बीते बुधवार को अपने गगनयान कार्यक्रम (Gaganyaan Mission) से जुड़ा बड़ा टेस्ट सफलतापूर्वक अंजाम दिया। वहीं इसके लिए उसे टेस्ला के CEO एलन मस्क (Elon Musk) से भी बधाई संदेश मिला है। बता दें कि ISRO ने विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण किया था। अब आने वाले गगनयान मिशन को लॉन्च करने के लिए इसी ख़ास इंजन का इस्तेमाल होगा।

    एलन मस्क ने किया है ट्वीट:

    इस बाबत ISRO ने बीते बुधवार को जानकारी देने के लिए ट्वीट किया तो उस पर एलन मस्क (Elon Musk congratulates ISRO) का भी एक कमेंट आया। इसमें लिखा था कि, ‘बधाई भारत।’ पता हो कि ISRO इस वक्त गगनयान मिशन की तैयारियों में जुटा है। यह भी स्पष्ट हो कि गगनयान अंतरिक्ष भेजे जाने वाला देश का पहला मानवयुक्त मिशन है। इसे तरल प्रणोदक इंजन विकास (liquid propellant Vikas Engine) की मदद से लॉन्च किया जाना है।

    इस ख़ास मिशन पर जानकारी देते हुए ISRO ने अपने बयान में बताया कि यह परीक्षण गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत GSLV MK 3 यान के L 110 तरल चरण के लिए किया गया है। यह भी बताया गया कि यह टेस्ट महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में अंजाम दिया गया था। वहीं ISRO के बयान के अनुसार इस दौरान इंजन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान इंजन मानक सभी प्रमुख अनुमानों के अनुरूप थे।

    MUSK

    क्या है गगनयान मिशन का मकसद: 

    बता दें कि गगनयान कार्यक्रम का ख़ास मकसद किसी भारतीय प्रक्षेपण यान से इंसान को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजने और उन्हें वापस धरती पर लाने की अतुल्य क्षमता प्रदर्शित करना है। विदित हो कि केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसी साल 2021 की फरवरी में कहा था कि, पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में तथा दूसरा मानव रहित मिशन 2022-23 में और उसके बाद मानव सहित अंतरिक्ष यान की एक व्यापक योजना है। फिलहाल ISRO का यह सफल परीक्षण उसी मिशन में एक और कदम आगे बढ़ता दिखायी दे रहा है।