rajasthan

  • आईटी विभाग की 50 टीमें और 200 कर्मचारियों ने 5 दिनों में किया बड़ा खुलासा.

Loading

जयपुर. मिली खबर के अनुसार आयकर विभाग (Income Tax Department) ने राजस्थान (Rajasthan) के इतिहास के अब तक के सबसे बड़े आयकर छापे (Tax Raid) को सरअंजाम पहुचाया है। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने राजस्थान के जयपुर में एक सर्राफा कारोबारी और दो रियल स्टेट डेवेलपर के यहां छापा मारकर पौने 2 हजार करोड़ की काली कमाई का पता किया है। 

तहखाने में  700 करोड़ का ख़जाना: 

खबरों के मुताबिक आयकर विभाग को सर्राफा व्यापारी के यहां एक सुरंग के साथ तहखाना भी मिली है, जिसमें 700 करोड़ की जायदाद होने की जानकारी मिली है। यह भी माना जा रहा है कि ये राजस्थान के इतिहास नें यह  अब तक का सबसे बड़ा और व्यापक आयकर छापा है। छापेमारी की ययह सघन कार्रवाई 5 दिनों तक चली, इस छापे में आईटी विभाग की 50 टीमें अपने  200 कर्मचारियों के साथ 5 दिनों तक लगातार कागजातों और दस्तावेज को खंगालती और देखती रही।

आयकर विभाग के दिए जानकारी के अनुसार यह छापे जयपुर शहर के तीन बड़े कारोबारी समूहों सिल्वर आर्टग्रुप, चोरडिया ग्रुप और गोकुल कृपा ग्रुप पर की गई है। इस छापे के दौरान 1700 से 1750 करोड़ रुपये की काली कमाई के होने का खुलासा आयकर विभाग ने किया है।

कीमती वस्तुएं और भी बहुत कुछ:

इस बड़ी छापेमारी के दौरान सर्राफा व्यापारी के यहां मिले एक तहखाने में कई कीमती वस्तुएं मिली हैं। वहीं आकलन के मुताबिक यहां 700 करोड़ रुपये की संपत्ति हो सकती है। अब जयपुर पुलिस ने तहखाने में मिली मूर्तियों, कालीनें, कीमती स्टोन और बहुमूल्य पदार्थों के बारे में जानकारी इस सर्राफा व्यापारी से मांगी है ताकि ये पता चल सके कि ये माल कहां का है और इनकी सप्लाई कहां-कहाँ होती थी। 

आयकर विभाग की मानें तो इन ग्रुपों के दफ्तरों से जो कागजात जब्त किये गए हैं उसमें करीब 200 करोड़ के लेन देन की कच्ची पर्चियां मिली हैं। यहीं नहीं यहां पर लगे हुए सभी CCTV फुटेज जब्त कर लिए गए हैं जिनका अब सघन जांच और अध्ययन किया जाएगा।

गौरतलब है कि आयकर विभाग की 50 टीमें करीब पांच दिनों तक दो सौ कर्मचारियों के साथ इन तीनों समूह पर सघन छापेमारी की कार्रवाई में लगी रही। अब आयकर विभाग इन दस्तावेजों की विस्तृत जांच कर रहा है। देखा जाए तो यह राजस्थान के इतिहास में  अब तक के सबसे बड़े आयकर छापा साबित हुआ है। अब इन्तेजार है कि ऐसे और कितने रिकॉर्ड टूटने वाले हैं।