नेपाल पीएम ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को किया फोन, स्वतंत्रता दिन की दी बधाई

नई दिल्ली: भारत और नेपाल के बीच शुरू सिमा विवाद के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को फोन कर 74 वे स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है. इस बात की जानकरी भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी. इस दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस(Corona Virus) पर बात की, साथ ही फिर ओली ने संयुक्त राष्ट्र में भारत को गैर-स्थायी सदस्यता मिलने पर भी बधाई दी.  

विदेश मंत्रालय ने कहा,” पीएम मोदी को आज नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली का टेलीफोन कॉल मिला। पीएम ओली ने 74 वें भारत स्वतंत्रता दिवस पर सरकार लोगों को बधाई दी, साथ  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भारत के हालिया चुनाव के लिए बधाई भी दी.” 

मंत्रालय ने कहा, “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधान मंत्री को उनके टेलीफोन कॉल के लिए धन्यवाद दिया और भारत और नेपाल के सभ्यता और सांस्कृतिक संबंधों को याद किया.” 

आगे जानकरी देते हुए कहा, “नेताओं ने दोनों देशों में करोना वायरस(Corona Virus) महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के संदर्भ में आपसी एकजुटता व्यक्त की. पीएम मोदी ने इस संबंध में नेपाल को भारत के निरंतर समर्थन की पेशकश की.”

ग़ौरतलब है कि भारत और नेपाल के सीमा विवाद के चलते रिश्तों में खटास आ गई है. नेपाल द्वारा लगातार भारत इलाकों को अपना बताने और सीमा पर किए जारहे निर्माण के वजह से  तनाव बना हुआ है. इस तनाव को काम करने और नेपाल में भारत के सहयोग से चल रहे निर्माण को लेकर बैठक करेंगे. इस बैठक में नेपाल में भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा और नेपाली विदेश सचिव शंकरदास बैराकी हिस्सा लेंगे.