केरल का था काबुल गुरुद्वारे में हमला करने वाला ISIS आतंकी

नई दिल्ली.अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के हर राय साहिब गुरुद्वारा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली है। इस आतंकी हमले में 25 लोगों की मौत हुई हैं। हमले में शामिल तीन आतंकियों में से एक

नई दिल्ली.अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के हर राय साहिब गुरुद्वारा में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली है। इस आतंकी हमले में 25 लोगों की मौत हुई हैं। हमले में शामिल तीन आतंकियों में से एक आतंकी भारतीय बताया जा रहा है। जिसका नाम अबु खालिद अल-हिंदी हैं , जो केरल प्रान्त का रहने वाला है। अबु खालिद का असली नाम मुहम्मद मुहसिन बताया जा रहा है।

जानकारी है की अबु खालिद 2016 में ISIS में शामिल हुआ था। ISIS ने अपनी प्रोपेगेंडा मैगजीन अल-नाबा में मुहम्मद मुहसिन की तस्वीर भी छापी है। जिसमें हसिन अपने बाएं हाथ में राइफल लिए और दाएं हाथ की एक उंगली उठाकर सैल्यूट करते नजर आ रहा है। वहीं केरल पुलिस की जानकारी के अनुसार अबु खालिद केरल के कासरगोड के इलाके में एक दुकान चलता था। वह इंजीनियरिंग का छात्र रह चूका हैं। जुलाई 2016 में केरल के कासरगोड में रहने वाली दंपत्ति ने शिकायत दर्ज कराई थी उनका बेटा अपने परिवार के साथ लापता हैं।

आप को बता दे की अबु खालिद आत्मघाती हमलावर बनने वाला दूसरा भारतीय है। ISIS के तीन आतंकियों ने काबुल स्थित गुरुद्वारे पर 25 मार्च की सुबह करीब 7:45 बजे हमला किया था। इस समय गुरुद्वारे में करीब 200 लोग मौजूद थे। हमले के दौरान आतंकियों ने ग्रेनेड फेंके और गोलीबारी की। करीब 6 घंटे तक अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमे सुरक्षा बलों ने 80 लोगों को आतंकियों के चंगुल से छुड़ा लिया। परन्तु इस हमले में 25 सिखों को अपनी जान गवानी पड़ी।