amit-shah
File Photo

नयी दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गत छह वर्षों से पंडित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deendayal Upadhyay) की ‘अन्त्योदय’ की गरीब कल्याण नीति को आगे बढ़ा रहे हैं। शाह ने भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर अपने सरकारी आवास पर उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्पांजली अर्पित करने के बाद यह बात कही।

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी गत छह वर्षों से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की ‘अन्त्योदय’ की गरीब कल्याण नीति को आगे बढ़ा रहे हैं। इस नीति के तहत मोदी सरकार 60 करोड़ गरीबों के घरों में गैस का चूल्हा, बिजली, शौचालय, घर, स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करा रही है।”

शाह ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ने उस समय एक नई विचारधारा को जन्म दिया, जब आजादी के तुरंत बाद देश की नीतियां बननी थी और देश को आगे बढ़ने की दिशा तय होनी थी उन्होंने कहा, “उपाध्याय ने पश्चिम का अनुकरण की जगह भारतीय मिट्टी की सुगंध वाली एक विचारधारा को जन्म देने का बहुत बड़ा काम किया।”

उन्होंने कहा कि देश के विकास और देश की राजनीति, विशेषकर गरीब कल्याण के प्रति दीनदयाल के योगदान हमेशा याद किए जायेंगे। शाह ने कहा, ‘‘उनके विचार, सिद्धांत और देश व समाज के प्रति समर्पित जीवन सदियों तक देशवासियों को राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरित करता रहेगा।” उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के नगला चंद्रभान ग्राम में 25 सितंबर 1916 को जन्में उपाध्याय भाजपा की स्थापना के समय से ही उसके वैचारिक मार्गदर्शक और नैतिक प्रेरणा स्रोत रहे हैं। (एजेंसी)