Cyclone Yaas News: PM Modi to visit states affected by cyclone 'Yaas', CM Mamata Banerjee likely to meet PM

Loading

नयी दिल्ली. आज मोदी सरकार (Narendra Modi) ने कोरोना के मुद्दे पर आज सर्वदलीय बैठक (All Party Meet) बुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी स्वयं इसमें इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। उन्होंने आज कहा कि देशवासियों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए अब अब और ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, कुछ ही हफ्तों में कोरोना टीका तैयार होगा। गौरतलब है कि वैक्सीन कंपनियों से चर्चा के बाद मोदी की यह पहली अहम बैठक है।

क्या क्या कहा PM मोदी ने:

  • PM मोदी ने आज कहा कि, अब कोरोना वैक्सीन को लेकर ज्यादा इन्तेजार नहीं करना होगा और कुछ ही  हफ्तों में ही वैक्सीन आने की उम्मीद है। पीएम मोदी ने संकेत दिए कि कोरोना की वैक्सीन पहले बुजुर्गों, कोरोना वॉरियर्स को मिल सकती है। 
  • उनके अनुसार, “फिलहाल देश में आठ ऐसी वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के चरण में बनी हुई हैं। हमें ऐसी भी उम्मीद है कि अगले कुछ हफ्तों में वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर मिलेगी, वैज्ञानिकों की ओर से मंजूरी मिलते ही इसपर काम शुरू हो जाएगा। भारत एक विशेष सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा है जो हर किसी को वैक्सीन पहुंचाने पर ट्रैकिंग करेगा।”
  • PM मोदी ने कहा कि, “सरकार हर किसी का सुझाव ले रही है और उसके अनुसार ही आगे बढ़ रही है। वैक्सीन को लेकर किसी तरह की अफवाह ना फैले और राष्ट्रहित सबसे अधिक हो, ऐसे में राजनीतिक दलों को जागरुक होना होगा।”
  • उन्होंने कहा कि, केंद्र सरकार बड़े स्तर पर वैक्सीन वितरण को लेकर काम कर रही है, जो राज्य सरकार की मदद से जमीन पर उतारा जाएगा। 
  • इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार ने अब एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है, जिसकी सिफारिश के अनुसार से ही सारे काम होंगे। 
  • वैक्सीन की कीमत पर उन्होंने कहा कि, “इसकी कीमात  क्या होगी, इसपर केंद्र और राज्य मिलकर फैसला लेंगे। कीमत पर फैसला लोगों को देखते हुए किया जाएगा और राज्य की इसमें सहभागिता होगी।” 

गौरतलब है कि कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने देश में कोरोना (Corona) के हालात और इसके टीके पर चर्चा करने के लिए आज हुई सर्वदलीय बैठक से पहले कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) स्पष्ट करेंगे कि हर भारतीय को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मुफ्त टीका (Corona Vaccine) कब तक लगाया जाएगा।