school
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले कई महीनों से राज्यों में स्कूल बंद हैं। महामारी की वजह से बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं चल रही थीं। लेकिन आज से दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में समेत कई राज्यों के स्कूलों में नई कक्षाएं शुरू होंगी।

    उत्तर प्रदेश में कक्षा- 1 से 5वीं तक के बच्चों के लिए खुलेंगे स्कूल

    उत्तर प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 16 अगस्त को ही खोल दिए गए थे। 24 अगस्त से कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्कूल खोले जाने के निर्देश दे दिए गए थे। वहीं, अब उत्तर प्रदेश में 1 सितंबर से अब कक्षा-1 से कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने का आदेश है। बता दें कि फ़िरोज़ाबाद में बढ़ते डेंगू के प्रकोप के चलते जिला प्रशासन ने सभी स्कूल 6 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया है।

    दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए खुलेंगे स्कूल

    दिल्ली में आज से स्कूल-कालेज और कोचिंग संस्थान खुल जाएंगे। पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए ही स्कूल खोले जाएंगे। यदि हालत स्थिर रहे तो 8 सितंबर से 6वीं से 8वीं तक के बच्चे भी स्कूल जा सकेंगे।

    परिजनों की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जायेगा।

    मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक खुलेंगे स्कूल

    मध्य प्रदेश में एक सितंबर से माध्यमिक विद्यालय भी खुलेंगे। स्कूल में विद्यार्थियों की उपस्थिति 50 % ही रखी जाएगी। बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। अभी तक 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सप्ताह में दो दिन चल रहे थे जो अब सभी कार्य दिवसों में चलेंगे।

    तमिलनाडु में कक्षा 9वीं से 12वीं तक खुलेंगे स्कूल

    तमिलनाडु में आज से कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और पॉलिटेक्निक फिर से खुलेंगे। सभी कॉलेजों को 1 सितंबर से रोटेशन के आधार पर टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति दी गई है। एक कक्षा में केवल 20 छात्र बैठ सकेंगे। अगर छात्र ज्यादा है तो सामाजिक दुरी बनाकर छात्रों को बैठाया जायेगा।