NIA

नयी दिल्ली. अभी अभी आ रही ख़बरों के अनुसार  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) अलकायदा (Al-Qaeda) के एक बड़े नेटवर्क के पर्दाफाश करते हुए 9 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया है। बताया जा रहा है कि अलकायदा के इस मॉड्यूल के चलते केरल (Kerala) से लेकर पश्चिम बंगाल (West Bengal) तक में में छापेमारी की है।

खबर है कि यह छापेमारी केरल के एर्नाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में की गई है। जिसमे 9 संदिग्धों की गिरफ्तारी हुई है। इस छापेमारी में एनआईए ने  केरल के एर्नाकुलम से 3 जबकि बंगाल के मुर्शिदाबाद से 6 संदिग्ध आतंकियों को दबोचा है । खबर है कि इन आतंकियों ने कई सुरक्षा प्रतिष्ठान को अपने निशाने पर रखा था । इन गिरफ्तार आतंकियों कि उम्र 20 वर्ष के आसपास ही है और सभी मजदूरी का काम करते हैं। एनआईए (NIA)आतंकी साजिश को लेकर इनपुट मिलने पर इनपर अपनी नजर रखे हुए था।

एनआईए (NIA)ने यह छापेमारी आज सुबह एर्नाकुलम (केरल) और मुर्शिदाबाद (पश्चिम बंगाल) में कई स्थानों पर एक साथ शुरू की। जिसके चलते दोनों जगह से अल-कायदा के पाकिस्तान प्रायोजित मॉड्यूल से जुड़े 9 आतंकवादियों इनके गिरफ्त में आ गए। 

बताया जा रहा है कि एनआईए (NIA)को पश्चिम बंगाल और केरल सहित देश के विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के सदस्यों के एक अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में भनक लगी थी । जिसके चलते यह छापेमारी की गई। यह आतंकी सरगना देश के कई  महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने कि प्लानिंग में था । फिलहाल खबर  लिखे जाने तक  एनआईए (NIA)कि जांच जारी थी ।

इनके पास से डिजिटिल उपकरण, जिहादी साहित्य, धारधार हथियार, कट्टा, स्थानीय स्तर पर बनाए गए जिरह बख्तर, घर में ही विस्फोटक उपकरण बनाने की जानकारी देने वाले लेख और साहित्य सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है। NIA  ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि गिरफ्तार आतंकवादी देश के अलग-अलग शहरों में हमले की योजना बना रहे थे और इसके लिए सक्रियता से धन एकत्र कर रहे थे।