देश | नीतीश फिर चुने गए NDA विधायक दल के नेता, CM पद की सातवीं बार लेंगे शपथ | Navabharat (नवभारत)
ट्रेंडिंग टॉपिक्स
ब्रेकिंग न्यूज़
लाईव ब्लॉग
अंतिम अपडेटNovember, 15 2020

नीतीश फिर चुने गए NDA विधायक दल के नेता, CM पद की सातवीं बार लेंगे शपथ

ऑटो अपडेट
द्वारा- Rahul Goswami
सीनियर कंटेन्ट राइटर
15:40 PMNov 15, 2020

नीतीश कुमार सर्वसम्मति से NDA के नेता चुने गए हैं : राजनाथ सिंह

15:24 PMNov 15, 2020

उपमुख्यमंत्री के पद को लेकर अब भी सस्पेंस

वहीं बिहार में उपमुख्यमंत्री के पद को लेकर अब सस्पेंस पैदा हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जब पूछा गया कि क्या सुशिल मोदी कल डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे, तो उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी थोड़ी देर बाद ही मिल पाएगी। 

14:55 PMNov 15, 2020

कल शाम को नीतीश कुमार लेंगे सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ

अभी आ रही खबर के अनुसार नीतीश कुमार कल शाम 4.30 बजे सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल फागू चौहान से मिलने के बाद शपथ ग्रहण समारोह के लिए सोमवार शाम 4.30 बजे तक वक्त तय किया गया है।

14:43 PMNov 15, 2020

कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने दिया बयान, बोले - नीतीश जी का रिमोट अब किसी और के पास

14:21 PMNov 15, 2020

नीतीश कुमार पहुंचे राजभवन

इधर NDA विधायक दल की बैठक में अपने नाम पर मुहर लगने के बाद नीतीश कुमार अभी राजभवन पहुंचे हैं। वहां नीतीश  ने सरकार बनाने का दावा पेश किया। बताया जा रहा है कि सोमवार यानी कल ही नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण भी हो जाएगा।

14:19 PMNov 15, 2020

सुशील मोदी मोदी एक बार फिर उपमुख्यमंत्री

अभी आ रही खबर के अनुसार सुशील मोदी मोदी एक बार फिर से बिहार के डिप्टी सीएम बनेंगे। बीजेपी विधायक दल की बैठक में डिप्टी सीएम के पद के लिए सुशील मोदी का नाम फाइनल किया गया है। सुशील मोदी को बीजेपी विधानमंडल का नेता चुना गया है।

Loading

पटना. आज पटना (Patna) में हुई NDA के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को एक बार फिर से NDA विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। अब इस तरह से नीतीश कुमार का एक बार फिर से बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ़ हो गया है। आज केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने NDA विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की है। 

इस बैठक में सभी चार घटक दल मौजूद थे। इस बार चुनाव में NDA में शामिल बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी के 125 विधायक चुनकर आये हैं।आज थोड़ी देर पहले ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी नेता सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय एक कार में सवार होकर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। यहीं पर NDA की मीटिंग हो रही है।

नीतीश कुमार फिर JDU के नेता:

गौरतलब है कि NDA की इस मीटिंग से पहले पटना में JDU के नवनिर्वाचित विधायकों की मीटिंग हुई थी। वहीं इस मीटिंग में नीतीश कुमार को JDU के विधायक दल का नेता चुना लिया गया। अब एक तरह से एक बार फिर नीतीश कुमार का बिहार का मुख्यमंत्री बनना अब तय हो गया है।

पटना में हो रही बीजेपी विधायक दल की बैठक: 

इधर NDA की मीटिंग से पहले बीजेपी के विधायकों की मीटिंग हुई थी। जिसमे बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह को भी पहुंचना था, लेकिन वे इसमें समय से नहीं पहुंच पाए। राजनाथ सिंह आज बाद में पटना पहुंच सके हैं। वे पटना में NDA की विधायक दल की बैठक में बतौर पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे। आज सुशील मोदी भी इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए हैं। अभी फ़िलहाल विधायक दल की बैठक के बाद सभी नेता स्टेट गेस्ट हाउस चले गए हैं। गौरतलब है कि इस बार बीजेपी के 74 विधायक जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं।

सुशील मोदी किये गए थे दिल्ली तलब: 

आज बीजेपी की इस बैठक में कुछ कारणवश पार्टी के नेता के नाम पर फिलहाल कोई चर्चा नहीं हो पाई है। इस बीच आज सुबह सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम रहे सुशील मोदी को दिल्ली बुलाया है। वहीं ख़बरों के मुताबिक इस वक्त बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव भी पटना में ही मौजूद हैं। 

कौन होगा उपमुख्यमंत्री…

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बैठक से पहले कहा था कि फिलहाल राजग विधायक दल की बैठक होनी है, जिसमें भाजपा, जदयू और हम और वीआईपी के नवनिर्वाचित विधायक शामिल होंगे। हालांकि उन्होंने उपमुख्यमंत्री के नाम पर कोई भी जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ देर धैर्य रखिए, सब साफ हो जाएगा।”

जदयू के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कल (सोमवार) का दिन बेहद शुभ है। ” इससे पहले जदयू विधायक दल की बैठक हुई । सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में नीतीश कुमार को जदयू विधायक दल का नेता चुना गया । भाजपा नेता एवं पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि वह उपमुख्यमंत्री पद के लिये कोई दावेदारी पेश नहीं कर रहे हैं और उन्हें जो भी दायित्व दिया जायेगा, वह उसे पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर बिहार के सपने को साकार करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। प्रेम कुमार ने कहा कि राजग में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया जायेगा कि कौन नेता होगा और कौन उपमुख्यमंत्री।

बहरहाल, ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि उपमुख्यमंत्री पद पर सुशील कुमार मोदी को बनाये रखा जा सकता है। ऐसी अटकलें भी लग रही हैं कि उपमुख्यमंत्री पद के लिये भाजपा की ओर से अति पिछड़े वर्ग से किसी नाम को आगे बढ़ाया जा सकता है। उपमुख्यमंत्री पद के लिये दलित समुदाय से आने वाले कामेश्वर चौपाल का नाम भी चर्चा में है । 

 

 

OK

We use cookies on our website to provide you with the best possible user experience. By continuing to use our website or services, you agree to their use.   More Information.